आर्थिक

Mother Dairy ने इस साल पांचवीं बार बढ़ाए दूध के दाम, जानें- अब क्या हैं नए रेट, कल से लागू होंगी नई दरें

Arun Mishra
26 Dec 2022 5:54 PM IST
Mother Dairy ने इस साल पांचवीं बार बढ़ाए दूध के दाम, जानें- अब क्या हैं नए रेट, कल से लागू होंगी नई दरें
x
डेली 40 लाख लीटर दूध बेचती है कम्पनी..!!

Mother Dairy Hikes Milk Prices :मदर डेयरी ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर के बाजार में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. दिल्ली-एनसीआर में प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक की मात्रा के साथ अग्रणी दूध आपूर्तिकर्ताओं में से एक, मदर डेयरी द्वारा इस साल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का यह पांचवां दौर है. मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध (Full Cream Milk) की कीमत दो रुपये बढ़ाकर 66 रुपये प्रति लीटर कर दी है, जबकि टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर से संशोधित कर 53 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है.

बता दें कि डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 47 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है. मदर डेयरी ने गाय के दूध और टोकन (बल्क वेंडेड) दूध के प्रकारों की कीमतें नहीं बढ़ाने का फैसला किया है. दूध की कीमतों में बढ़ोतरी से घरेलू बजट प्रभावित होगा.

कंपनी ने कहा कि मदर डेयरी ने डेयरी किसानों से कच्चे दूध की कंपनी की खरीद लागत में वृद्धि के लिए कीमतों में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया. यह डेयरी उद्योग के लिए एक अभूतपूर्व वर्ष है. हम त्योहारों के बाद भी उपभोक्ताओं और संस्थानों दोनों से दूध और दुग्ध उत्पादों की मांग में वृद्धि देख रहे हैं. दूसरी ओर, कच्चे दूध की खरीद में भी वृद्धि नहीं हुई है. जैसा कि अनुमान लगाया गया था. कच्चे दूध की खरीद कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, क्योंकि उच्च लागत की स्थिति बनी हुई है.

27 दिसंबर से नई दरें लागू

कच्चे दूध की कीमतों पर यह तनाव पूरे उद्योग में महसूस किया जा रहा है, उपभोक्ता कीमतों पर दबाव डाल रहा है. प्रभाव को कम करने के लिए किसानों को लाभकारी कीमतों का भुगतान जारी रखने की हमारी प्रतिबद्धता में हम दूध के चुनिंदा प्रकारों के उपभोक्ता मूल्यों को संशोधित करने के लिए गंभीर रूप से विवश हैं. दिल्ली एनसीआर में दूध की नई दरें 27 दिसंबर, 2022 से प्रभावी रूप से लागू होंगी.

पिछले महीने भी बढ़े थे दाम

एक जिम्मेदार संगठन के रूप में कंपनी ने कहा कि उसने हमेशा किसानों और उपभोक्ताओं के बीच सही संतुलन बनाने का प्रयास किया है. इसलिए, हम बढ़ी हुई लागत को अपने उपभोक्ताओं पर आंशिक रूप से चुनिंदा वेरिएंट और चरणबद्ध तरीके से पारित कर रहे हैं. मदर डेयरी उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमतों का लगभग 75-80 प्रतिशत दूध उत्पादकों को देती है. कंपनी ने चालू कैलेंडर वर्ष में कीमतों में कई बार बढ़ोतरी की है. पिछली बार बढ़ोतरी 21 नवंबर को हुई थी, जब उसने दिल्ली-एनसीआर के बाजार में फुल क्रीम दूध की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

डेली 40 लाख लीटर दूध बेचती है कम्पनी

मदर डेयरी ने अक्टूबर में दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. मार्च और अगस्त में भी सभी वैरिएंट के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे. गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF), जो अमूल ब्रांड के तहत दूध का कोराबार करता है, दिल्ली-एनसीआर बाजार में भी एक प्रमुख कम्पनी बन गई है. यह प्रतिदिन लगभग 40 लाख लीटर बेचता है. दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक भारत में दूध का उत्पादन सालाना लगभग 210-220 मिलियन टन है.

Next Story