आर्थिक

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हुए मुकेश अंबानी

Arun Mishra
20 Jun 2020 3:17 PM GMT
दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हुए मुकेश अंबानी
x
File photo of Mukesh Ambani
एक ओर दुनियाभर की कंपनियों को कोरोना महामारी के चलते नुकसान उठाना पड़ा है, वहीं मार्च के बाद से रिलायंस (Reliance) के शेयर का मार्केट प्राइस दोगुना हुआ है.

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में अपनी जगह बनायी है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक 64.5 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ उनका इस लिस्ट में 9वां स्थान है. मुकेश अंबानी इस लिस्ट में जगह बनाने वाले इकलौते एशियाई बिज़नेसमैन हैं.

रिलायंस इंडस्ट्री में 42% हिस्सेदारी रखने वाले मुकेश अंबानी को सबसे अधिक फायदा कंपनी की डिजिटल यूनिट जियो (Jio) प्लेटफ़ॉर्म लिमिटेड से हुआ है. जहां एक ओर दुनियाभर की कंपनियों को कोरोना महामारी के चलते नुकसान उठाना पड़ा है, वहीं मार्च के बाद से रिलायंस के शेयर का मार्केट प्राइस दोगुना हुआ है.

रिलायंस कर्ज मुक्त कंपनी बनी

मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कहा कि रिलायंस इंडस्ट्री पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो गयी है. पिछले दो महीनों में राइट्स इश्यू और वैश्विक निवेशकों से 1.69 करोड़ रुपए जुटाने के बाद कंपनी का कर्ज शून्य हो गया है. अपने तय लक्ष्य से 9.5 महीने पहले ही रिलायंस ने अपना कर्ज चुका दिया. फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर, KKR जैसी 10 बड़ी ग्लोबल कंपनियों ने रिलायंस जियो में इन्वेस्टमेंट किया है. एक स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक इंडियन टेलिकॉम मार्केट के 48% भाग पर जियो का कब्ज़ा होगा.

1980 में रखा बिज़नेस में कदम

स्टैनफोर्ड बिज़नेस स्कूल से पढाई के बाद 1980 में अपने पिता धीरूभाई अंबानी के कहने पर मुकेश अंबानी ने उनके बिज़नेस में पहला कदम रखा था. 2002 में पिता की मौत के बाद भाई अनिल अंबानी और उनके बीच संपति के विवाद के चलते फैमिली बिज़नेस का बंटवारा किया गया. जिसके बाद मुकेश के हिस्से में रीफाइन, पेट्रोकैमिकल, ऑयल एंड गैस और टेक्सटाइल के बिज़नेस आए. राजस्व (revenue) के हिसाब से फ़िलहाल रिलायंस इंडस्ट्री भारत की सबसे बड़ी कंपनी है.

Next Story