आर्थिक

मुकेश अम्बानी ने कहा - अगले साल के मध्य तक 5G लॉन्च करेगा रिलायंस जियो

Shiv Kumar Mishra
8 Dec 2020 4:04 PM GMT
मुकेश अम्बानी ने कहा - अगले साल के मध्य तक 5G लॉन्च करेगा रिलायंस जियो
x
स्वदेशी है जियो की 5 जी तकनीक

इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2020 ( Indian Mobile Congress 2020) का मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों शानदार आगाज हो गया है। इसके पहले ही दिन देश की बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो के प्रवर्तक व रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एलान किया कि भारत में 5जी नेटवर्क का नेतृत्व जियो ही करेगा। 2021 की दूसरी तिमाही में इसे लॉन्च करने के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। जियो किफायती दर पर भारत में 5जी की शुरुआत करेगा।

30 करोड़ लोग अब भी 2जी में फंसे

अंबानी ने कहा कि 30 करोड़ भारतीय डिजिटल वर्ल्ड में आज भी 2जी तकनीक में फंसे हैं। मुकेश अंबानी ने सरकार से आग्रह किया कि वह इस दिशा में कदम उठाए ताकि यह 30 करोड़ लोग भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ कर इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने 2जी से 30 करोड़ भारतीयों को मुक्त करने और उन्हें स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने के लिए सरकार से पॉलिसी बनाने का अनुरोध किया।

स्वदेशी है जियो की 5 जी तकनीक

मुकेश अंबानी ने अगले वर्ष यानी 2021 की दूसरी छमाही में स्वदेशी 5जी तकनीक लॉन्च करने की तैयारी के भी संकेत दिए। उन्होंने रिलायंस जियो की 5जी तकनीक को स्वदेशी बताया। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो की स्वदेशी 5जी तकनीक प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत मिशन' की सफलता का गवाह है।

चौथी बार आईएमसी का भारत में आयोजन

बता दें कि यह चौथा मौका है जब भारत में यह आयोजन हुआ है। हर साल बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile Wolrd Congress) का आयोजन होता है। इसी की तर्ज पर भारत में आईएमसी का आयोजन होता है।

आईएमसी में देश और विदेश की तमाम बड़ी टेक्नोलॉजी और आईटी कंपनियां हिस्सा लेती हैं और अपने प्रोडक्ट लॉन्च करती हैं। इस बार का आयोजन भी बड़ा ही खास होने वाला है। आईएमसी 2020 का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने किया है। आईएमसी 2020 की शुरुआत आज से यानी 8 दिसंबर से हो गई है जो कि 10 दिसंबर 2020 तक चलेगी।

30 देशों के प्रतिनिधि व कारोबारी लेंगे भाग

इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 30 से अधिक देशों के 210 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पीकर और करीब 3,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। आईएमसी 2020 में विभिन्न मंत्रालयों, दूरसंचार कंपनियों के सीईओ, वैश्विक सीईओ, 5-जी तकनीक के एक्सपर्ट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), डाटा एनालिटिक्स, क्लाउड एंड एज कंप्यूटिंग, ब्लॉकचेन, साइबर-सिक्योरिटी के एक्सपर्ट शिरकत करेंगे।

Next Story