आर्थिक

सिम कार्ड से लेकर UPI तक...1 जनवरी से साल ही नहीं बदल जाएंगे ये नियम भी...लागू होंगे ये बदलाव, देखिए लिस्ट

Arun Mishra
31 Dec 2023 6:52 AM GMT
सिम कार्ड से लेकर UPI तक...1 जनवरी से साल ही नहीं बदल जाएंगे ये नियम भी...लागू होंगे ये बदलाव, देखिए लिस्ट
x
साल 2024 में पैसों से जुड़े कई सारे बदलाव होने वाले हैं

साल 2024 में पैसों से जुड़े कई सारे बदलाव होने वाले हैं। इनमें से कई बदलावों से आपको फायदा होगा कोई आपकी जेब पर सीधा असर डालने वाले साबित होंगे तो कई आपको परेशानी में भी डाल सकते हैं।

इन बदलावों में एलपीजी सिलेंडर के दाम, स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज, डीए, आईटीआर, बैंक लॉकर और यूपीआई आईडी से जुड़े बदलाव शामिल हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

UPI यूजर्स ध्यान दें

1 जनवरी की तारीख यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने वाले यूजर्स के लिए भी खास है. दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप की ऐसी UPI आईडी को बंद करने का फैसला लिया है, जिनका इस्‍तेमाल पिछले एक साल या इससे ज्यादा समय से नहीं किया जा रहा है, उन्हें बंद कर दिया जाएगा. अगर आपका भी कोई ऐसा यूपीआई आईडी है तो उससे तुरंत ट्रांजेक्‍शन कर लेना चाहिए.

इनकम टैक्स रिटर्न

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बिलेटेड या रिवाइज्ड आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है। आपने अभी तक भी अपनी आईटीआर नहीं भरी है, तो 31 दिसंबर तक इसे फाइल कर दें। इसके बाद आप वित्त वर्ष 2022-23 की आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपके खिलाफ आयकर अधिनियम की धारा 234 एफ के तहत कार्रवाई हो सकती है। इसके तहत आईटीआर नहीं भरने पर आपको जेल भी जा सकते हैं।

नया सिम कार्ड लेने के लिए KYC

पहली जनवरी से होने जा रहे बदलावों की लिस्ट में अगला टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ा हुआ है. टेलिकॉम डिपार्टमेंट 1 जनवरी से सिम कार्ड के लिए कागज आधारित KYC प्रोसेस को खत्म करने जा रहा है. इसका मतलब है कि ग्राहकों को नया सिम कार्ड खरीदने के लिए कागजी फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी. इसकी जगह अब सिर्फ डिजिटल KYC यानी E-KYC अनिवार्य होगी.

महंगी हो जाएंगी कारें

कई बड़ी कार कंपनियां नए साल में अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही है। ऑडी एक जनवरी से भारत में अपनी गाड़ियों की कीमतों में 2 फीसदी का इजाफा कर रही है। इसके अलावा मारुति सुजुकी, हुंडई और मर्सिडीज जैसी कंपनियां भी कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं।

एलपीजी सिलेंडर

राजस्थान के उज्जवला लाभार्थियों को 1 जनवरी से सस्ता एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। इन लोगों को सिर्फ 450 रुपये में ही रसोई गैस सिलेंडर मिल जाएगा। इसकी घोषणा हाल ही में राज्य सरकार ने की है। वहीं, महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर के दाम भी तय करती हैं। इसका असर देशभर के ग्राहकों पर पड़ेगा।

स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज

केंद्र सरकार ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही यानी जनवरी से मार्च 2024 के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों की घोषणा की है। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को 0.20 फीसदी बढ़ाया गया है। साथ ही 3 साल की सावधि जमा पर ब्याज दर को 0.10 फीसदी बढ़ाया गया है। बाकी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव नहीं हुआ है। इस तरह अब 1 जनवरी से सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8.2 फीसदी और 3 साल की सावधि जमा पर 7.1 फीसदी हो जाएगी।

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा DA

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता यानी डीए 1 जनवरी से लागू हो जाता है। हालांकि, इसकी घोषणा मार्च में हो सकती है। माना जा रहा है कि इस बार डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है। इससे डीए बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

बैंक लॉकर एग्रीमेंट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक लॉकर एग्रीमेंट को रिवाइज किया है. इसके तहत यूजर्स को फैसला लेने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है और ये डेडलाइन 1 जनवरी को खत्म हो रही है. आरबीआई ने सभी बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों का लॉकर एग्रीमेंट (Bank Locker Agreement) संशोधित करा लें, अगर ये काम 31 दिसंबर तक पूरा नहीं हुआ तो आपको बैंक लॉकर खाली करना पड़ सकता है. अगर आपने भी बैंक लॉकर ले रखा है तो फिर नए लॉकर एग्रीमेंट को आज ही पूरा कर लें.

Next Story