आर्थिक

शानदार फीचर्स और धांसू लुक्स में नई Toyota Avanza 7-सीटर MPV हुई लॉन्च

सुजीत गुप्ता
11 Nov 2021 9:11 AM GMT
शानदार फीचर्स और धांसू लुक्स में नई Toyota Avanza 7-सीटर MPV हुई लॉन्च
x

Toyota की नई MPV का इंतजार कर रहे ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी ने अपनी नई MPV Avanza को लॉन्च कर दिया है। इसे अभी इंडोनेशिया में लॉन्च किया गया है। नई टोयोटा अवांजा को एक दशक से ज्यादा समय से मार्केट में मौजूद इसके सेकंड जेनरेशन को रिप्लेस करने के लिए उतारा गया है। कंपनी की यह लेटेस्ट MPV बेहतरी लुक्स और फीचर्स से लैस है। आइए जानते हैं डीटेल।

लेटेस्ट अवांजा का इंटीरियर भी बेहद शानदार है। इसमें दिया गया डैशबोर्ड सिंपल और फंक्शनल है। डैशबोर्ड के बीचोंबीच एसी वेंट्स के ऊपर बड़ाा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कार में मिलने वाला स्टीयरिंग भी नए डिजाइन का है। इसके अलावा यहां कंपनी 4.2 इंच का फुल TFT MID भी दे रही है।

नई टोयोटा अवांजा डिजाइन, इंटीरियर और मेकैनिक्स के मामले में पुराने मॉडल से काफी अलग है। नई MPV DNGA चेसिस पर बेस्ड है, जबकि पुरानी अवांजा लैडर फ्रेम चेसिस के साथ आती थी। मोनोकॉक प्लैटफॉर्म के साथ नई अवांजा के फ्रंट में कंपनी MacPherson सस्पेंशन और रियर में टॉर्सन बीम दे रही है।

नई अवांजा को कंपनी ने 2NR-VE 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया है। यह 6000rpm पर 106PS की पावर देता है और इसका पीक टॉर्क 4200rpm पर 137Nm का है। इस इंजन के साथ आने वाली अवांजा में 5-स्पीड मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

खास बात है कि नई अवांजा फ्रंट वील ड्राइव वीइकल है। इससे पहले आने वाले अवांजा के सभी वेरियंट रियर वील ड्राइव हुआ करते थे। कार दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश की गई है। पहला इंजन ऑप्शन ड्यूल VVT-i के साथ आने वाला 1NR-VE 1.3 लीटर नैचुरली ऐस्पिरेटेड DOHC 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और यह 6000rpm पर 98PS की पावर जेनरेट करता है। कार का पीक टॉर्क 4200rpm पर 121Nm है।

नई टोयोटा अवांजा की लंबाई 4,395mm, चौड़ाई 1730mm और ऊंचाई 1,665mm है। यह कार 2750mm के वीलबेस के साथ आती है। कार का फ्रंट लुक बिल्कुल नई स्टायलिंग वाला है। स्लीक हेडलैंप्स, ऐंगुलर फॉग लैंप्स और ट्विन स्लैट ग्रिल कार के लुक को बेहद शानदार बनाने का काम करते हैं। कार की बॉडी पर की गई शार्प क्रीज रियर लाइटिंग क्लस्टर तक जाती है। कार को स्पोर्टी लुक देने के लिए बड़े वील आर्क दिए गए हैं। कार की टेललाइट का डिजाइन स्लिम है और यहां आपको टोयोटा का लोगो भी देखने को मिलेगा।

अवांजा में पैसेंजर्स की सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है। कार टोयोटा सेफ्टी सेंस फीचर से लैस है। यह प्री-कोलिजन वॉर्निंग, प्री-कोलिजन ब्रेकिंग, पेडल का गलत इस्तेमाल और लेन डिपार्चर वॉर्निंग जैसी कई अहम फंक्शन का काम करता है, जिससे पैसेंजर्स की सुरक्षा के साथ कोई समझौता न हो। इसके अलावा कार में 6 एयरबैग्स, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, वीइकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, एबीएस, ईबीडी और ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं।




Next Story