Top
Home > व्यवसाय > नीलाम हुईं नीरव मोदी की 68 पेंटिंग्स, आयकर विभाग को मिले इतने करोड़ रुपये

नीलाम हुईं नीरव मोदी की 68 पेंटिंग्स, आयकर विभाग को मिले इतने करोड़ रुपये

इस नीलामी में विभाग को 59.37 करोड़ रुपये हासिल हुए।

 Special Coverage News |  27 March 2019 8:31 AM GMT  |  दिल्ली

नीलाम हुईं नीरव मोदी की 68 पेंटिंग्स, आयकर विभाग को मिले इतने करोड़ रुपये
x

मुंबई : आयकर विभाग ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के स्वामित्व वाली पेंटिग्स की मंगलवार को नीलामी की। इस नीलामी में विभाग को 59.37 करोड़ रुपये हासिल हुए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नीरव की कुल 68 पेंटिग्स की नीलामी करवाई। पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के घोटाले के आरोपी नीरव पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का 97 करोड़ रुपये बकाया है। फरार हीरा कारोबारी फिलहाल लंदन की एक जेल में बंद है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आयकर विभाग ने इस नीलामी के लिए एक निजी कंपनी की मदद ली थी। कंपनी का कमिशन काटकर विभाग के खाते में कुल 54.84 करोड़ रुपये आएंगे। आपको बता दें कि इनमें राजा रवि वर्मा, जगन चौधरी, वीएस गायतोंडे, एफएन सूजा और अकबर पद्मसी जैसे नामचीन कलाकारों की पेंटिंग्स शामिल हैं। वीएस गायतोंडे द्वारा बनाई गई एक पेंटिंग 25.24 करोड़ रुपये में बिकी। हालांकि, 2015 में इसकी बोली 29.3 करोड़ रुपये लगी थी और उस समय यह देश की सबसे महंगी पेंटिंग बनी थी।



वहीं, नीरव मोदी की फर्म केमलॉट एंटरप्राइजेज ने इन 68 पेंटिंग्स की नीलामी के खिलाफ राजस्व विभाग को एक लीगल नोटिस भेजा है। इसमें लिखा है, 'सैफरनआर्ट ऑनलाइन आर्ट कैटालॉग में नीलामी के लिए 68 कलाकृतियों की सूची है। इस पर ध्यान नहीं दिया गया है कि 68 में से केवल 19 पेंटिंग्स कंपनी से जुड़ी हैं। यह नीलामी गैरकानूनी है और इसे रद्द किया जाना चाहिए।' प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) कोर्ट ने 20 मार्च को जांच एजेंसियों को नीरव मोदी के मालिकाना हक वाली 173 पेंटिंग्स और 11 गाड़ियों को नीलाम करने की इजाजत दी थी।


Tags:    
Next Story
Share it