Archived

अब डेबिट कार्ड से खरीदारी करने पर नहीं लगेगा कोई शुल्क, नए नियम लागू

Vikas Kumar
2 Jan 2018 10:30 AM GMT
अब डेबिट कार्ड से खरीदारी करने पर नहीं लगेगा कोई शुल्क, नए नियम लागू
x
डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने वालों के लिए खुशखबरी, उपभोक्ताओं को अब डेबिट कार्ड, भीम एप तथा अन्य भुगतान माध्यमों के जरिए...

नई दिल्ली : डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने वालों के लिए खुशखबरी, उपभोक्ताओं को अब डेबिट कार्ड, भीम एप तथा अन्य भुगतान माध्यमों के जरिए 2,000 रुपए तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। ये सुविधा सोमवार (1 जनवरी 2018) से लागू हो गई है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन के लिए डेबिट कार्ड, भीम यूपीआई या आधार आधारित अन्य भुगतान प्रणालियों के जरिए 2,000 रुपए तक के लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट दर (एम.डी.आर.) शुल्कों का बोझ सरकार द्वारा उठाने के प्रस्ताव को सहमति दी थी।

अब सरकार 1 जनवरी, 2018 से दो साल तक मर्चेंट डिस्काउंट दर (एमडीआर) का बोझ उठाएगी। बैंकों को इसका भुगतान सरकार करेगी। इससे सरकार पर 2,512 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। PM मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया था।

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट किया, 'हैप्पी डिजिटल 2018। दिसंबर तिमाही में भीम एप के जरिए लेनदेन 86 प्रतिशत बढ़ा। इस दौरान भीम एप के जरिए 13,174 करोड़ रुपए के 14.56 करोड़ लेनदेन हुए।'

उन्होंने कहा, 'डिजिटल भुगतान को और प्रोत्साहन के लिए सरकार डेबिट कार्ड-भीम से 2,000 रुपए तक के लेनदेन पर शुल्क की भरपाई करेगी। दुकानदारों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।' कुमार ने कहा कि डिजिटल अपनाएं और पारर्दिशता लाएं।

Next Story