आर्थिक

Paytm यूजर्स 'KYC' के नाम पर आ रहे फर्जी कॉल और SMS से रहें सावधान

Special Coverage News
21 Nov 2019 11:20 AM GMT
Paytm यूजर्स KYC के नाम पर आ रहे फर्जी कॉल और SMS से रहें सावधान
x
मोबाइल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए एक एडवाइजरी वॉर्निंग जारी की है?

अगर आप पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। मोबाइल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए एक एडवाइजरी वॉर्निंग जारी की है। कंपनी ने अपने यूजर्स को आगाह करते हुए KYC के बारे में आने वाले फर्जी कॉल और मेसेज से सावधान रहने के लिए कहा है। कंपनी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि 'अगर आपको Paytm KYC कंप्लीट करने के लिए कोई एसएमएस या कॉल आया है और कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है तो ऐसे किसी भी बात पर भरोसा न करें। साथ ही कंपनी ने कहा कि ये आपके डीटेल्स पाने के लिए किए जा रहे फ्रॉड का हिस्सा हैं। पिछले कुछ महीनों में फ्रॉड करने का नया तरीका अपनाया जा रहा है।'


कंपनी का कहना है कि पेटीएम कॉल या एसएमएस के जरिए KYC कंप्लीट नहीं करता है। पेटीएम केवाईसी को केवल ऑथराइज्ड KYC पॉइंट्स पर जाकर या पेटीएम रिप्रेंजेटिव को घर बुलाकर पूरा करवाया जा सकता है। पेटीएम की ओर से इस प्रक्रिया से जुड़ा कोई SMS ज्यादा से ज्यादा केवाईसी एजेंट के साथ अपॉइंटमेंट फिक्स करने के लिए या नजदीकी KYC पॉइंट्स पता करने के लिए किया जा सकता है। बिना किसी ऑथराइज्ड KYC एजेंट से आमने-सामने मिले, पेटीएम फुल KYC कंप्लीट नहीं किया जा सकता। Paytm इसके लिए कभी कोई कॉल नहीं करता और न ही कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है।

कंपनी की ओर से कहा गया है, 'हम Paytm मिनिमम KYC के लिए कभी कोई एसएमएस या ईमेल नहीं भेजते। Paytm मिनिमम KYC के लिए यूजर्स को किसी सपॉर्ट की जरूरत भी नहीं है और यह आसानी से खुद ही किया जा सकता है। साथ ही पेटीएम का कोई कर्मचारी यूजर से किसी भी तरह का ओटीपी, पिन, पासवर्ड, पासवर्ड रीसेट लिंक, डेबिट/क्रेडिट कार्ड सीवीवी, पिन या बैंक डीटेल्स नहीं मांगता। जब पेटीएम एजेंट KYC कंप्लीट करने के लिए यूजर से मिलता है तो केवल यूजर के आईडी कार्ड चेक करता है।' ऐसे में पर्सनल डीटेल्स किसी के साथ शेयर करने की जरूरत नहीं है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story