आर्थिक

Petrol-Diesel Price : पेट्रोल-डीजल पर मिल सकती है बड़ी खुशखबरी! इतने रुपए तक कम होंगे दाम!

Arun Mishra
17 Jan 2024 6:45 AM GMT
Petrol-Diesel Price : पेट्रोल-डीजल पर मिल सकती है बड़ी खुशखबरी! इतने रुपए तक कम होंगे दाम!
x



एक साल में क्रूड ऑयल की कीमत में 12% की गिरावट आ चुकी है, लेकिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इस दौरान दामों को कम नहीं किया है।

Petrol-Diesel Price : पेट्रोल-डीजल पर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी स्वामित्व वाली तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद अगले महीने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 रुपये से 10 रुपये तक की कटौती करने पर विचार कर सकती हैं। कच्चे तेल की खरीद की कम लागत के बीच ओएमसी का संयुक्त शुद्ध लाभ रिकॉर्ड 75,000 करोड़ रुपये को पार करने की संभावना है।

दरअसल, एक साल में क्रूड ऑयल की कीमत में 12% की गिरावट आ चुकी है, लेकिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इस दौरान दामों को कम नहीं किया है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आखिरी बार अप्रैल 2022 में पेट्रोल-डीजल के दाम घटाए थे। अभी देश के ज्यादातर हिस्से में पेट्रोल 100 रुपए और डीजल 90 रुपए प्रति लीटर से ऊपर बने हुए हैं।

ये कंपनियां अभी प्रति लीटर करीब 10 रुपए की कमाई कर रही हैं। वित्त वर्ष 2023-24 में अब तक इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (HPCL) का मुनाफा करीब 5 गुना बढ़ा है।

Next Story