आर्थिक

पेट्रोल-डीजल आज भी हुआ महंगा, जानिए क्या है तेल का नया रेट

Special Coverage News
7 Oct 2018 3:59 AM GMT
पेट्रोल-डीजल आज भी हुआ महंगा, जानिए क्या है तेल का नया रेट
x
पेट्रोल-डीजल के दामों में आज एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है।
नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल के दामों में आज एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। केंद्र सरकार के टैक्स में कटौती के बाद यह लगातार दूसरा दिन है जब राष्ट्रीय राजधानी में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि हुई है। अब दिल्ली में आपको 1 लीटर डीजल के लिए जहां 73 रुपये 53 पैसे देने होंगे वहीं पेट्रोल के लए 81 रुपये 82 पैसे चुकाने होंगे।

वहीं अगर बात महाराष्ट्र की करें तो वहां पेट्रोल के दाम में 14 पैसे और डीजल के दाम में 31 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। अब मुंबईकर को एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए 87 रुपये 29 पैसे खर्च करने होंगे वहीं डीजल के लिए 77 रुपये खर्च करने होंगे।

गौरतलब है कि 4 अक्टूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल के दामों में 2 रुपये 50 पैसे प्रति लीटर कमी करने का ऐलान किया था और राज्य सरकारों से भी तेल पर टैक्स कम करने का आग्रह किया था। इसके बाद ज्यादातर बीजेपी शासित राज्यों ने तत्काल प्रभाव से पेट्रोल-डीजल के दाम में और ढाई रुपये की कमी कर दी थी। इस तरह महंगाई की मार से जूझ रही आम जनता को तेल के दामों में पांच रुपये की राहत मिल गई थी। हालांकि उसके अगले दिन से ही लगातार तेल के दाम में बढ़ोतरी जारी है।

तेल के दाम में इस बढ़ोतरी का मुख्य कारण वैश्विक स्तर आर्थिक अस्थिरता और क्रूड ऑयल के दामों में बढ़ोतरी को जिम्मेदार माना जा रहा है।

Next Story