आर्थिक

1001 करोड़ का बंगला खरीद सुर्खियों में है यह अरबपति, एक आइडिया से रातोंरात बनाए 1 लाख करोड़…!

Arun Mishra
3 April 2021 2:26 PM GMT
1001 करोड़ का बंगला खरीद सुर्खियों में है यह अरबपति, एक आइडिया से रातोंरात बनाए 1 लाख करोड़…!
x
राधाकिशन दमानी भारत के आठवें सबसे रईस शख्स हैं.

रिटेल चेन DMart का स्टोर तो देखा ही होगा. इस कंपनी के प्रमोटर राधाकिशन दमानी इस समय सुर्खियों में हैं. दरअसल उन्होंने साउथ मुंबई में एक रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदी है जिसकी कीमत सैकड़ों करोड़ में है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, मालाबार हिल्स स्थित इस प्रॉपर्टी की वैल्यू 1001 करोड़ रुपए है.

यह प्रॉपर्टी 5752 स्क्वॉयर मीटर एरिया (61,916 फुट) में फैला हुआ है. कीमत के हिसाब से इस बिलिनेयर ने प्रति स्क्वॉयर फुट एरिया के लिए 1 लाख 61 हजार 670 रुपए का भुगतान किया है. माना जा रहा है कि पिछले कुछ सालों में यह देश की सबसे बड़ी प्रॉपर्टी डील हुई है. यह दो मंजिला इमारत है जिसकी रजिस्ट्री 31 मार्च को की गई है. सरकारी रेट के हिसाब से इस प्रॉपर्टी की कीमत 724 करोड़ रुपए आंकी गई है. दमानी ने 30 करोड़ रुपए तो केवल स्टाम्प ड्यूटी के रूप में चुकाई है.

जानिए किसके साथ हुई है यह डील

राधाकिशन दमानी ने यह प्रॉपर्टी सौरभ मेहता, वर्षा मेहता और जयेश मेहता से खरीदी है. उनकी एक और घर है जो मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर स्थित है. राधाकिशन दमानी ने पिछले कुछ समय में प्रॉपर्टी में अच्छा खासा निवेश किया है. उनकी कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट ने वाधवा कंस्ट्रक्शन की अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग में दो फ्लोर खरीदी है जिसका कार्पेट एरिया 39 हजार फुट है. यह डील 113 करोड़ में हुई है. इसके अलावा थाने में उन्होंने 8 एकड़ जमीन खरीदी है. यह डील मॉन्डलीज इंडिया के साथ हुई है और इसकी कीमत 250 करोड़ रुपए बताई जा रही है.

हुरून लिस्ट में आठवें नंबर पर

पिछले दिनों हुरून इंडिया की तरफ से Hurun India Rich List 2021 जारी की गई थी. इस लिस्ट के मुताबिक राधाकिशन दमानी भारत के आठवें सबसे रईस शख्स हैं. उस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कुल 209 अरबपति हैं जिनमें से 177 भारत में रहते हैं. इस लिस्ट में रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी पहले नंबर पर थे.

इनकी कंपनी का प्रदर्शन

दमानी शेयर बाजार के बड़े निवेशक हैं. वे जिस कंपनी में निवेश करते हैं उस कंपनी का भविष्य बदल जाता है. इसके अलावा DMart के फाउंडर हैं. शेयर बाजार पर यह कंपनी Avenue Supermarts के नाम से लिस्टेड है. इस कंपनी के प्रदर्शन पर गौर करेंगें तो इस सप्ताह इसका शेयर 2912 रुपए के स्तर पर बंद हुआ. कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख 88 हजार 677 करोड़ रुपए है. पिछले एक साल में कंपनी ने 40 फीसदी का और पिछले तीन सालों में 120 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है.

कैसे एक आइडिया ने बने 1 लाख करोड़ के मालिक

राधाकिशन दमानी ने शेयर बाजार में अपनी शुरूआत 1980 के दशक में की थी. लेकिन उनकी कंपनी D-Mart का IPO 2017 में आया था.

20 मार्च 2017 तक राधाकिशन दमानी सिर्फ एक रिटेल कंपनी के मालिक थे, लेकिन 21 मार्च की सुबह जैसे उन्होंने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) की घंटी बजाई, वैसे ही उनकी संपत्ति 100 फीसदी तक बढ़ गई.

21 मार्च की सुबह जब राधाकिशन दमानी की कंपनी का आईपीओ शेयर बाजार में लिस्ट हुआ तो उनकी संपत्ति, कई अमीर घरानों से ज्यादा हो गई.डीमार्ट का शेयर 604.40 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि इश्यू प्राइस 299 रुपये रखा गया था. यह 102 फीसदी का रिटर्न है. पिछले 13 साल में लिस्टिंग के दिन किसी शेयर की कीमत में इतनी बढ़ोतरी नहीं हुई थी.

Next Story