आर्थिक

LPG सिलिंडर के फिर बढे दाम, राहुल गांधी बोले- व्‍यवसाय बंद कर दो, चूल्‍हा फूंको, जुमले खाओ!

Arun Mishra
1 March 2021 8:31 AM GMT
LPG सिलिंडर के फिर बढे दाम, राहुल गांधी बोले- व्‍यवसाय बंद कर दो, चूल्‍हा फूंको, जुमले खाओ!
x
अब राजधानी दिल्‍ली में 14.2 किलो वालो नॉन-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलिंडर की कीमत 819 रुपये हो गई है?

नई दिल्ली : पिछले 30 दिनों के भीतर चौथी बार एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़े हैं। सोमवार को गैर-सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई।अब राजधानी दिल्‍ली में 14.2 किलो वालो नॉन-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलिंडर की कीमत 819 रुपये हो गई है। 19 किलोग्राम के व्यावसायिक सिलिंडर का दाम 95 रुपये से बढ़ कर 1,614 रुपये हो गया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गैस के दाम बढ़ाने को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर तंज कसा है।

राहुल ने एक ट्वीट में लिखा कि मोदी सरकार विकल्‍प दे रही है कि जनता एलपीजी स्‍टोव पर नहीं, चूल्‍हे पर फूंक-फूंककर खाना बनाए। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार चाहती है कि जनता 'जुमले खाएं।'

पिछले महीने यानी फरवरी में तीन बार गैस सिलिंडर के दाम बढ़ाए गए थे। आज की बढ़ोतरी को जोड़ लें तो पिछले करीब 30 दिन में प्रति सिलिंडर 125 रुपये दाम बढ़ाए जा चुके हैं। सबसे पहले 4 फरवरी को LPG सिलिंडर के दाम 25 रुपये बढ़ाए गए, फिर 14 फरवरी को इसमें 50 रुपये का इजाफा किया गया। फिर 25 फरवरी को एलपीजी स‍िलिंडर के दाम 25 रुपये बढ़ा दिए गए। पिछले साल दिसंबर तक से अबतक गैस सिलिंडर के दाम 200 रुपये तक बढ़ चुके हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने ट्वीट कर कहा, "जनता को महंगाई की एक और 'इंजेक्शन की खुराक' बीजेपी से मिली है। सिलेंडर की कीमत में एक बार फिर 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। 2 महीने में यह लगातार छठी वृद्धि है।" उन्होंने कहा कि जीडीपी - गैस डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को अब 'द ग्रेट रॉबरी' कहा जा सकता है।

एलपीजी की कीमतों पर यह बढ़त ऐसे वक्‍त में देखने को मिल रही है जब पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ रहे हैं। हालांकि सोमवार को इसमें इजाफा नहीं हुआ। दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 91.19 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। देश के कई हिस्‍सों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सर्वोच्‍च स्‍तर पर हैं।

Next Story