Top
Home > व्यवसाय > आरबीआई ने गठित की टीम, एटीएम शुल्कों पर मंथन जारी

आरबीआई ने गठित की टीम, एटीएम शुल्कों पर मंथन जारी

जो एटीएम से जुड़े सभी प्रकार के शुल्कों की समीक्षा करेगी।

 Sujeet Kumar Gupta |  6 Jun 2019 8:28 AM GMT  |  नई दिल्ली

आरबीआई ने गठित की टीम, एटीएम शुल्कों पर मंथन जारी
x

नई दिल्ली। एटीएम और उसके इस्तेमाल से जुड़े सभी प्रकार के शुल्कों की समीक्षा के लिए आरबीआई ने एक समिति गठित कि है जो दो महिने के अंदर अपना रिपोर्ट सौंपेगी। केंद्रिय बैंक की मौद्रिक समीक्षा समिति की बैठक के बाद गुरुवार को जारी विकासशील एंव नियामक नीति बयान में कहा गया है।भारतीय बैंक संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिती बनाने का फैसला किया गया है। जो एटीएम से जुड़े सभी प्रकार के शुल्कों की समीक्षा करेगी।

आरबीआई ने बताया कि समिति के अन्य सदस्यों के नाम और उसकी जिम्मेदारियों के बारे में एक सप्ताह में घोषणा की जायेगी। तथा समिति की पहली बैठक के दो महिने के भीतर वह अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। बैंक एक दूसरे का एटीएम उपयोग करने के लिए एटीएम इंटरचेंज फीस लेते हैं। ये फीस 15 रुपए होती है। अलग-अलग बैंक अपने एटीएम और दूसरे बैंक के एटीएम के उपयोग पर चार्ज लेते हुए। बैंक अपने ग्राहक के लिए 5 एटीएम ट्रांजैक्शन मुफ्त रखते हैं। इससे ऊपर होने पर चार्ज वसूलते हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it