आर्थिक

SBI दे रहा बेहद सस्ते में घर और दुकान खरीदने का मौका, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

Arun Mishra
20 Dec 2020 3:06 AM GMT
SBI दे रहा बेहद सस्ते में घर और दुकान खरीदने का मौका, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई
x
SBI ऐसी प्रॉपर्टीज की ई-नीलामी करने जा रहा है, जिसके एवज में लिया गया लोन नहीं चुकाया गया है. ऐसी ​डिफॉल्ट की गई प्रॉपर्टीज को नीलाम कर बैंक लोन की रिकवरी करेगा.

अगर आपर घर या दुकान खरीदने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आपको सस्ते में घर और दुकान खरीदने का मौका दे रहा है. दरअसल, SBI लोन न चुकाने वाले लोगों की कॉमर्शियल और आवासीय प्रॉपर्टी (Residential and Commercial Property) को नीलाम करने वाली है. SBI ऐसी ​डिफॉल्ट की गई प्रॉपर्टीज को नीलाम कर लोन की रिकवरी करेगा. बता दें कि इस तरह की नीलामी में खरीददारों को बाजार भाव से बहुत कम की रकम की बोली पर प्रॉपर्टी हासिल हो सकती है.

कब होगी नीलामी

SBI ने ट्वीट कर नीलामी की जानकारी दी है. ट्वीट के मुताबिक, यह नीलामी 30 दिसंबर यानी बुधवार को की जा रही है. इस बारे में बैंक ने बकायदा अलग अखबारों में भी विज्ञापन के जरिए जानकारी दी है. एसबीआई ई-नीलामी द्वारा दी गई संपत्तियों में आवास, आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक आदि सभी प्रकार की संपत्तियां शामिल होंगी.

बैंक ब्रांच से मिलेगी पूरी जानकारी

नीलामी से पहले दी गई जानकारी में संभावित खरीदार के लिए प्रॉपर्टी के बारे में सभी जरूरी डिटेल्स दी जाती है. इसमें प्रॉपटी का लोकशन, साइज समेत अन्य जानकारियां होती है. बैंक ब्रांच में एक व्यक्ति को इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी देने के लिए भी नियुक्त किया जाता है.

कैसे लें नीलामी में भाग

> इस नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

>> ई-नीलामी में भाग लेने के लिए पार्टिसिपेंट को अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट यानी EMD जमा करवानी होगी.

>> ब्रांच पर KYC की पूरी डिटेल के लिए सभी डॉक्युमेंट्स जमा करना होगा.

>> डिजिटल सिग्नेचर जरूरी होगा. अगर आप नीलामी में हिस्स लेना चाहते हैं तो ई-आक्सनर्स या मान्य एजेंसी में जाकर अपना डिजिटल सिग्नेचर ले सकते हैं.

>> ब्रांच पर EMD और KYC डॉक्युमेंट्स जमा करने के बाद ई-नीलामी करने वालों की ओर से बिडर्स के ईमेल आईडी पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा, जिसके जरिए नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

प्रॉपर्टी की नीलामी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए बैंक ने कुछ लिंक साझा किए हैं. आप नीचे दिए गए इन लिंक्स पर जाकर पूरी जानकारी जुटा सकते हैं.

>> https://www.bankeauctions.com/Sbi

>>https://sbi.auctiontiger.net/EPROC/

>>https://ibapi.in

>>https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story