आर्थिक

एसबीआई ने घटाई ब्याज़ दरें

Special Coverage News
10 Oct 2019 2:16 AM GMT
एसबीआई ने घटाई ब्याज़ दरें
x
यह ब्याज़ दर अब 7% से घटकर 6.9% हो जाएगी.

भारत के प्रमुख बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने बुधवार को वरिष्ठ नागरिकों को एक-दो साल के लिए किए जाने वाले फ़िक्स्ड डिपॉजिट (एफ़डी) पर मिलने वाली ब्याज़ दरों में कटौती का ऐलान किया. यह ब्याज़ दर अब 7% से घटकर 6.9% हो जाएगी.

इसके साथ ही एसबीआई ने बचत खाते में एक लाख रुपये तक जमा राशि मिलने वाली ब्याज़ दर 3.50 फ़ीसदी से घटाकर 3.25 फ़ीसदी कर दी है. एसबीआई का यह फ़ैसला भारतीय रिज़र्व बैंक के रेपो दर को 25 बेसिस पॉइंट कम किए जाने के कुछ दिनों बाद ही आया है.

एसबीआई ने क्या क्या लिया फैसला

- SBI की ओर से जारी बयान के मुताबिक बैंक अब सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये तक जमा रखने वालों को 3.25 फीसदी के हिसाब से ब्याज देगा. अब तक इस रकम पर 3.50 फीसदी के हिसाब से बैंक के ग्राहकों को ब्‍याज मिलता था. SBI के बचत खाते पर संशोधित ब्याज दरें 1 नवंबर 2019 से लागू हो जाएंगी.

- इसी तरह एसबीआई ने 1 साल से दो साल तक की मैच्योरिटी वाली रिटेल एफडी पर जमा दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की है. इस कटौती के बाद ब्‍याज दर 6.50 फीसदी से घटकर 6.40 फीसदी रह गई है. एसबीआई में 2 करोड़ रुपये कम की डिपॉजिट रिटेल एफडी है.

- वहीं एसबीआई ने 1 साल से दो साल तक की मैच्योरिटी वाली बल्क एफडी यानी 2 करोड़ या उससे ज्यादा की जमा पर ब्‍याज दरों में 0.30 फीसदी की कटौती की है. यह अब 6.30 फीसदी से घटकर 6.00 फीसदी रह गया है. रिटेल और ब्‍लक एफडी की नई दरें 10 अक्टूबर यानी कल से लागू हो जाएंगी.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story