Top
Home > व्यवसाय > टाटा जल्द लांच करेगी अपनी ऑफरोडर SUV, जानिए क्या होंगे इसके ख़ास फीचर्स

टाटा जल्द लांच करेगी अपनी ऑफरोडर SUV, जानिए क्या होंगे इसके ख़ास फीचर्स

 Shiv Kumar Mishra |  26 March 2020 12:24 PM GMT  |  दिल्ली

टाटा जल्द लांच करेगी अपनी ऑफरोडर SUV, जानिए क्या होंगे इसके ख़ास फीचर्स
x

टाटा एचबीएक्स (Tata HBX) मिनी एसयूवी को इस वित्त वर्ष 2020-2021 में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि अभी इसकी लॉन्चिंग डेट की घोषणा नहीं हुई है। माना जा रहा है कि इसे अक्टूबर- नवंबर में बाजार में उतारा जा सकता है। बता दें कि फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में भी इस कार को पेश किया गया था। टाटा मोटर्स के मुताबिक एचबीएक्स का ऑटो एक्सपो में पेश किया गया मॉडल 97 फीसदी प्रॉडक्शन-रेडी (फाइनल मॉडल) था। जानते हैं क्या हैं इसकी खासियतें...

मिलेंगे ये फीचर

टाटा की प्रीमियम कॉम्पैक्ट हैचबैक टाटा अल्ट्रॉज के बाद टाटा एचबीएक्स दूसरा मॉडल होगी, जो कंपनी के नए ALFA मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर आधारित है। एसयूवी के फ्रंट में स्प्लिट हेडलैंप, फ्लैट बोनट और दरवाजों पर प्लास्टिक क्लैडिंग मिलेगी। पीछे की तरफ छोटा रूफ माउंटेड स्पॉयलर, कॉन्सेप्ट कार जैसा टेलगेट और कॉम्पैक्ट टेललाइट होंगी। साइड में इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ कन्वेंशनल आउट साइड रियर व्यू मिरर मिलेंगे।

टाटा की यह छोटी एसयूवी सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही आएगी। यह इंजन 85 बीएचपी का पावर और 110 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 1.2 लीटर और तीन सिलिंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो टियागो और अल्ट्रॉज में दिया गया है। एचबीएक्स का ऑटो एक्सपो में पेश किया गया मॉडल 97 फीसदी प्रॉडक्शन-रेडी होगा, इसका मतलब बाजार में आने वाला फाइनल मॉडल लगभग वैसा ही होगा, जैसा ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। फाइनल प्रॉडक्शन मॉडल यानी बाजार में लॉन्च होने वाले मॉडल में अतिरिक्त फॉग लैम्प, बड़े व्हील्स, रूफ रैक और कुछ इंटीरियर इक्विपमेंट्स जैसी कुछ चीजें नहीं देखने को मिलेंगी।

डाइमेंशन

टाटा मोटर्स का दावा है कि इसके मस्क्युलर डिजाइन के चलते यह युवा ग्राहकों में काफी लोकप्रिय होगी। यह छोटी एसयूवी अडवेंचर ड्राइविंग का मजा देगी। इसे किसी भी तरह के सतह पर चलाया जा सकता है। इस मिनी एसयूवी में ऑफ-रोडिंग की क्षमता है। टाटा एचबीएक्स की लंबाई 3860 एमएम, चौड़ाई 1900 एमएम (मिरर्स के साथ) और ऊंचाई 1880 एमएम (रूफ रैक के साथ) है। इसका व्हीलबेस 2445 एमएम है।

वहीं साइज के मामले में यह अपनी प्रतिद्वंद्वी कारों मारुति इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 से बड़ी है। इग्निस की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 3700 एमएम, 1690 एमएम और 1595 एमएम है। वहीं, केयूवी100 की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 3700एमएम, 1735एमएम और 1655 एमएम है।

शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये

यह छोटी एसयूवी देखने में काफी आकर्षक है। इसके अंदर फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, पार्ट डिजिटल 7-इंच इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एंड्रॉयड ऑटो व एपल कारप्ले स्पोर्ट के साथ 7-इंच फ्री-स्टैंडिंग इंफोटनेमेंट सिस्टम जैसे फीचर मिलेंगे। टाटा के प्रोडक्ट लाइन-अप की बात करें, तो यह मिनी एसयूवी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन से नीचे रहेगी। इस गाड़ी की शुरुआती कीमत 5 लाख हो सकती है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it