आर्थिक

फिर झटका देने की तैयारी में टेलिकॉम कंपनियां, महंगे होंगे मोबाइल रिचार्ज प्लान!

Arun Mishra
25 Dec 2019 12:56 PM GMT
फिर झटका देने की तैयारी में टेलिकॉम कंपनियां, महंगे होंगे मोबाइल रिचार्ज प्लान!
x
कंपनियों को उम्मीद है कि प्लान्स के महंगे होने से उन्हें घाटे की भरपाई करने में मदद मिलेगी

Reliance Jio के साथ एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपने टैरिफ को 40% तक महंगा कर दिया है। नए टैरिफ के साथ ये महंगे प्लान यूजर्स की जेब पर काफी असर डाल रहे हैं। कंपनियों ने टैरिफ हाइक के पीछे की वजह बिजनस में हो रहे नुकसान को बताया है। कंपनियों को उम्मीद है कि प्लान्स के महंगे होने से उन्हें घाटे की भरपाई करने में मदद मिलेगी। टैरिफ हाइक को लेकर अब एक ताजा खबर सामने आई है जिससे यूजर्स की चिंता और बढ़ सकती है।

टैरिफ को बढ़ाया जाना है जरूरीटेलिकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के अनुसार सेल्युलर ऑपरेटर असोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के डायरेक्टर जनरल राजन मैथ्यूज का कहना है कि टेलिकॉम इंडस्ट्री को घाटे से उबरने के लिए टैरिफ को महंगा करना जारी रखना होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टैरिफ को 200 रुपये ऐवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर तक बढ़ाया जाना जरूरी है। टेलिकॉम ऑपरेटर्स की प्रतिनिधित्व करने वाली सीओएआई ने ट्राई से भी इंडस्ट्री में डेटा और वॉइस के लिए फ्लोर प्राइसिंग तय करने की मांग की है ताकि यूजर क्वॉलिटी के आधार पर अपने नेटवर्क ऑपरेटर का चुनाव कर सकें।

आने वाले महीनों में फिर से बढ़ सकते हैं दाम

ट्राई ने इंडस्ट्री में फ्लोर प्राइस सेट करने के लिए कंसल्टेशन पेपर तैयार कर रही है। ऐसे में आने वाले कुछ हफ्तों में प्रीपेड प्लान्स के टैरिफ के फिर से महंगे होने की उम्मीद की जा रही है। ट्राई अभी इस मामले में स्टेक होल्डर्स की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा है और इसके बाद ही इस बारे में कोई फैसला लिया जाएगा। यहां यह देखना भी दिलचस्प होगा कि फ्लोर प्राइसिंग के लागू होने के बाद इंडस्ट्री में कैसे बदलाव आ रहे हैं। वहीं, टैरिफ में इस बार कितनी बढ़ोतरी की जाएगी इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।

एयरटेल को होगा फायदा

फ्लोर प्राइसिंग के लागू होने से एयरटेल को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि जियो और वोडाफोन-आइडिया के मुकाबले एयरटेल भारत में अभी सबसे अच्छी 4G सर्विस दे रहा है।

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story