आर्थिक

नई स्कार्पियो होगी पहले से भी दमदार, जाने ख़ास बातें

माजिद अली खां
24 May 2021 11:31 AM GMT
नई स्कार्पियो होगी पहले से भी दमदार, जाने ख़ास बातें
x
कंपनी ने अपनी इस पावरफुल एसयूवी की लांच को आगे बढ़ा दिया है और अब इसे अगले साल फरवरी 2022 में लांच किया जाएगा।

स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी की सदाबाहर एसयूवी स्कॉर्पियो के नेक्स्ट जेन मॉडल को लेकर ग्राहक काफी इंतज़ार कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक कंपनी ने अपनी इस पावरफुल एसयूवी की लांच को आगे बढ़ा दिया है और अब इसे अगले साल फरवरी 2022 में लांच किया जाएगा। हालांकि नेक्स्ट जेन स्कॉर्पियो से जुड़ी डिटेल्स लगातार सामने आती रहती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में इसके इंटीरियर की झलक देखने को मिली है। आइये एक नज़र डालते हैं नेक्स्ट जेन महिंद्रा स्कॉर्पियो में होने वाले टॉप 3 बदलावाों के बारे में जिनके जरिये पता लगाने की कोशिश करेंगे कि इस एसयूवी के नए वर्जन में क्या कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे।

इंटीरियर : मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्कॉर्पियो के नए फोर्थ जेनरेशन मॉडल में कंपनी नए प्रीमियम डैशबोर्ड के साथ बड़ा ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम देगी, सामने आए स्पाई शॉट्स में पता चलता है कि डैशबोर्ड के सेंटर में वर्टिकल साइज का AC वेंट दिया गया है जो कि इंफोटेंमेंट सिस्टम के नीचे है। नया इंफोटेनमेंट सिस्टम ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, मीडिया कंट्रोल, हिल होल्ड, 360 डिग्री कैमरा, डिफॉगर, हीटर, हजार्ड लैंप, जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसके अलावा स्टियरिंग व्हील पर मीडिया कंट्रोल बटन के अलावा क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है जो निश्चित तौर पर इसे एक प्रीमियम फील देगा।

ऑफ रोडिंग क्षमता : नई स्कॉर्पियो में 2.0 लीटर की क्षमता वाले mStallion टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, वहीं इसके अलावा डीजल वेरिएंट में 2.2 लीटर की क्षमता का mHawk डीजल इंजन दिया जा सकता है। जो इसकी पावर को जबरदस्त पुश देता है। हाल ही में नेक्स्ट जेन स्कॉर्पियो की ऑफ रोडिंग क्षमता के टेस्ट वाला एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें यह कार रेगिस्तान की रेत में अपनी पावर की जबरदस्त नुमाइश करती नजर आई थी और रेतीले रास्तों पर हवा में बात करती दिख रही थी, इसे देखकर साबित होता है कि यह एसयूवी ऑफ-रोडिंग के लिए अब पहले से ज्यादा दमदार होगी।

पहले से बड़ा होगा साइज़ : नेक्स्ट जेन स्कॉर्पियो की पावर और इंटीरियर के साथ-साथ इसके साइज़ में भी बदलाव होगा। कई बार टेस्टिंग के दौरान सामने आ चुकी नेक्स्ट जेन स्कॉर्पियो मौजूदा मॉडल के मुकाबले साइज़ में बड़ी होगी। जिससे उम्मीद की जा रही है कि एसयूवी के केबिन में अच्छा स्पेस देखने को मिलेगा। इसके अलावा नए डिजाइन के फ्रंट ग्रिल के साथ LED हेडलैंप, सी-शेप डे टाइम रनिंग लाइट्स, नया बंपर, फॉग लैंप और 10 स्पोक एलॉय व्हील्स मिलेंगे। सेफ़्टी फीचर्स के तौर पर कंपनी इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और वीएससी के साथ स्पीड अलर्ट, पार्किंग सेंसर, डुअल एअरबैग जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल कर सकती है। बता दें नई स्कॉर्पियो में पहली बार सनरूफ को भी दिया जा सकता है।

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story