आर्थिक

जिओ से भी बढ़िया प्रीपेड प्लान दे रही यह कंपनियां

Shiv Kumar Mishra
6 April 2020 12:59 PM GMT
जिओ से भी बढ़िया प्रीपेड प्लान दे रही यह कंपनियां
x

दिसंबर 2019 में टैरिफ महंगा होने के बाद प्रीपेड प्लान्स में भी कई बदलाव हुए। इसका नतीजा रहा कि अब यूजर्स को लॉन्ग टर्म प्लान पहले के मुकाबले ज्यादा पसंद आ रहे हैं। रिलायंस जियो (Reliance Jio) समेत इस वक्त बीएसएनएल, वोडाफोन और एयरटेल भी कई शानदार प्लान ऑफर कर रहे हैं, जिनमें एक साल तक की वैलिडिटी दी जा रही। हालांकि, लॉन्ग टर्म (365 दिन तक की वैलिडिटी) प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स की रेस में रिलायंस जियो बाकी कंपनियों से पिछड़ता दिख रहा है। आइए जानते हैं डीटेल।

इन ऐनुअल प्लान्स का है ऑप्शन

शुरुआत जियो के 2,121 रुपये वाले प्लान से करते हैं। जियो के इस प्लान में 336 दिन की वैलिडिटी के साथ रोज 1.5जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है। प्लान में जियो-टू-जियो कॉलिंग फ्री मिलती है। वहीं, दूसरे नेटवर्क्स पर कॉल करने के लिए इस प्लान में 12 हजार मिनट्स दिए जा रहे हैं। रोज 100 फ्री एसएमएस के साथ आने वाले इस प्लान में जियो ऐप्स का भी फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल की बात करें तो कंपनी यूजर्स को 1,999 रुपये का लॉन्ग टर्म प्लान ऑफर कर रही है। 365 दिन की वैलिडिटी के साथ आने वाले इस प्लान में रोज 3जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है। हर दिन 100 फ्री एसएमएस ऑफर करने वाले इस प्लान में कॉलिंग के लिए डेली 250 मिनट्स मिलते हैं। प्लान में बीएसएनएल टीवी और बीएसएनएल ट्यून का भी फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है जो शुरुआती 60 दिनों तक वैलिड रहते हैं।

इसी तरह वोडाफोन का ऐनुअल प्लान 2,399 रुपये और एयरटेल का ऐनुअल प्लान 2,398 रुपये का आता है। दोनों कंपनियां यूजर्स को देशभर में किसी भी नेटवर्क के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर कर रही हैं। 365 दिन की वैलिडिटी के साथ आने वाले इन प्लान्स में रोज 1.5जीबी डेटा के साथ 100 फ्री एसएमएस भी दिया जा रहा है।

दूसरी कंपनियों से क्यों पिछड़ रहा जियो

रिलायंस जियो के 2,121 रुपये वाला प्लान 336 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। ऐसे में यूजर को बाकी दिनों के लिए अलग से एक रिचार्ज कराना पड़ेगा। हालांकि, जियो के प्लान की कीमत एयरटेल और वोडाफोन के प्लान से थोड़ी कम है।

एयरटेल

वहीं, जियो इस प्लान में अपने यूजर्स को सिर्फ जियो नेटवर्क्स के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर कर रहा है और दूसरे नेटवर्क्स पर कॉल करने के लिए इस प्लान में 12 हजार मिनट्स दिए जा रहे हैं। इसकी विपरीत एयरटेल और वोडाफोन के प्लान में देशभर में किसी भी नेटवर्क के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग दीजा रही है।

बात अगर सबसे बेस्ट ऐनुअल प्लान की करें तो वह बीएसएनएल का 1,999 रुपये वाला प्लान है। 365 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान में 3जीबी डेली डेटा मिलचा है, जो कोई कंपनी ऑफर नहीं कर रही। हालांकि, इसमें अनलिमिटेड कालिंग बेनिफिट के मामले में यह एयरटेल और वोडाफोन से पीछे हो जाता है। वहीं, अगर आप उन यूजर्स में से हैं जिन्हें कम कॉलिंग और ज्यादा डेटा बेनिफिट चाहिए तो यह प्लान आपके लिए बेस्ट है।

Next Story