आर्थिक

Toyota Hyryder: हुंडई क्रेटा को कड़ी टक्कर देने आ रही है टोयोटा की ये शानदार SUV, लीक हुई तस्वीर

news desk
14 Jun 2022 10:01 AM GMT
Toyota Hyryder: हुंडई क्रेटा को कड़ी टक्कर देने आ रही है टोयोटा की ये शानदार SUV, लीक हुई तस्वीर
x
भारत में, टोयोटा अपनी 6/7 सीटर कारों के लिए कार प्रेमियों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा (Toyota) भारत में अपनी नई एसयूवी Hyryder लॉन्च करने की तैयारी में है। जानकारों का कहना है कि यह कार Hyundai Creta की परफेक्ट प्रतिद्वंद्वी होगी। कहने की जरूरत नहीं कि Hyundai Creta वर्तमान में भारत में 4.5m लंबाई के SUV सेगमेंट में हावी है। Toyota Hyryder के 1 जुलाई को लॉन्च होने की उम्मीद है, जिसका कोडनेम D22 है और यह अर्बन क्रूजर का आक्रामक एडिशन लगता है।

Toyota Hyryder RAV4 और Corolla Cross के समान होगी जो पहले से ही वैश्विक बाजारों में उपलब्ध हैं। लीक हुई इमेज से पता चलता है कि इस अपकमिंग SUV में काफी क्रोम वर्क किया गया है। टोयोटा लोगो को क्रोम स्ट्रिप के बीच में रखा गया है जो एक तरफ से दूसरी तरफ चलती है। मौजूदा पीढ़ी के शहरी क्रूजर की तुलना में, Hyryder के सामने की तरफ स्लीक हेडलैंप हैं। रूफ रेल्स के साथ रूफ को कॉन्ट्रास्टिंग कलर्स मिलते हैं। ग्रिल के डिजाइन को दो भागों में बांटा गया है, जबकि बंपर ग्रे रंग का है।

जब इंजन की बात आती है, तो Toyota Hyryder से एक हाइब्रिड पॉवरट्रेन पेश करने की उम्मीद है जो सुजुकी विटारा यूरोपीय संस्करण में पहले से मौजूद है। विटारा यूरो वेरिएंट में 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ 140V लिथियम-आयन बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 115 पीएस की अधिकतम शक्ति प्रदान करता है जबकि एसयूवी का पीक टॉर्क 138 एनएम है। इलेक्ट्रिक मोटर अतिरिक्त 33 पीएस पावर और 60 एनएम टॉर्क प्रदान करेगी। इंजन को या तो मैन्युअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ पेश किया जाएगा।

Toyota Hyryder की कीमत की बात करें तो इस SUV की कीमत 10 लाख रुपये से ज्यादा और 17 लाख रुपये तक जाने की उम्मीद है। भारत में, टोयोटा अपनी 6/7 सीटर कारों के लिए कार प्रेमियों के बीच काफी प्रसिद्ध है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) और टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें हैं। कंपनी ने भारत में टोयोटा हिलक्स पिकअप ट्रक को 2022 में लॉन्च किया था।

Next Story