Top
Home > व्यवसाय > यह है Apple का सबसे सस्ता iPhone, फीचर्स और कीमत जानके हो जायेंगे हैरान

यह है Apple का सबसे सस्ता iPhone, फीचर्स और कीमत जानके हो जायेंगे हैरान

 Shiv Kumar Mishra |  16 April 2020 3:13 AM GMT  |  दिल्ली

यह है Apple का सबसे सस्ता iPhone, फीचर्स और कीमत जानके हो जायेंगे हैरान
x

अमेरिकी टेक कंपनी Apple ने एक नया iPhone लॉन्च कर दिया है. ये दरअसल कंपनी के सबसे सस्ते iPhone SE का अगला वर्जन है. इसे iPhone SE 2020 कहा जाएगा. इस स्मार्टफोन को कंपनी ने तीन कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है.

iPhone SE 2020 के साथ ही कंपनी ने एक बार फिर से टच आईडी को वापस लाया है. छोटी स्क्रीन, वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट और टच आईडी जैसे फीचर्स दे कर कंपनी मिड रेंज सेग्मेंट में अपनी प्रेजेंस मजबूत करना चाहती है.

आइए जानते हैं iPhone SE 2020 एडिशन में क्या कुछ है खास.

डिस्प्ले

iPhone SE 2020 में 4.7 इंच की रेटिना डिस्प्ले दी गई है. ये दरअसल LCD डिस्प्ले है जो iPhone 11 में है. इस स्मार्टफोन में Apple A13 Bionic प्रोसेसर है. यही प्रोसेसर iPhone 11 में भी दिया गया है. इस फोन में एक ही रियर कैमरा है जो 12 मेगापिक्सल का है. इसमें फेस आईडी का सपोर्ट नहीं है.



डिजाइन

iPhone SE 2020 की बॉडी के बारे में बात करें तो इसमें एयरोस्पेस ग्रेड एल्यूमिनिय और ड्यूरेबल ग्लास का इस्तेमाल किया गया है. फ्रंट और बैक में यही मेटेरियल यूज किया गया है. कंपनी ने कहा है कि रियर पैनल पर दिया गया ऐपल लोगो सात लेयर के कलर प्रोसेस से बनाया गया है जिससे अच्छा डेप्थ और ओपेसिटी मिलती है.

कैमरा

iPhone SE 2020 के कैमरे के बारे में विस्तार से बात करें तो यहां 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है. इसका अपर्चर f/1.8 है. कंपनी ने दावा किया है कि ये A13 Bionic चिपसेट के साथ मिल कर कई कंप्यूटेशनल फोटॉग्रफी को अनलॉक करता है.

एक कैमरे से ही पोर्ट्रेट मोड का भी ऑप्शन दिया गया है, हालांकि अब एक कैमरे से पोर्ट्रेट दूसरी कंपियां भी देती हैं. लेकिन इसमें इसमें छह तरह के पोर्टेट लाइटिंग इफेक्ट्स दिए गए हैं.

कैमरे में डेप्थ कंट्रोल के लिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया गया है. वीडियो की बात करें तो आप इससे 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं जिसमें 30fps का सुपोर्ट दिया गया है.

A13 Bionic चिपसेट

A13 Bionic चिपसेट में मशीन लर्निंग पर फोकस किया गया है. इसमें डेडिकेटेड 8 कोर न्यूरल इंजन हैं जो एक सेकंड में 5 ट्रिलियलन टास्क परफॉर्म करने की क्षमता रखते हैं.

बेजल वाली डिस्प्ले

डिस्प्ले बेजल लेस नहीं है और कोई नॉच नहीं है. इसके साथ कंपनी ने टच आईडी दिया है जो iPhone 8 के बाद से देना बंद कर दिया था.

वॉटर और डस्ट प्रूफ

खास बात ये है कि ये स्मार्टपोन वॉटर प्रूफ है और इसे IP67 रेटिंग मिली है. कंपनी ने दावा किया है इसे आप 1 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक रख सकते हैं. ये डस्ट रेजिस्टेंट भी है.

iPhone SE 2020 वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट करता है. इस स्मार्टफोन को कंपनी ने तीन कलर वेरिएंट्स - रेड, ब्लैक और व्हाइट में लॉन्च किया है.

कीमत

भारत में iPhone SE 2020 की कीमत 42,500 रुपये से शुरू होगी. इसे दो वेरिएंट में बेचा जाएगा. बेस वेरिएंट में 64GB की स्टोरेज होगी, जबकि दूसरे वेरिएंट में 256GB की स्टोरेज दी गई है.

वायरलेस और फास्ट चार्जिंग

ऐपल के मुताबिक इसमें Qi सर्टिफाइड वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट है. ये फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करता है. कंपनी ने कहा है कि 30 मिनट में आप इस स्मार्टफोन को 50% तक चार्ज कर सकते हैं.

डुअल सिम और WiFi 6

कनेक्टिविटी के लिए इस स्मार्टफोन में डुअल सिम सपोर्ट है. इनमें एक ई-सिम होगा जबकि दूसरा फिजिकल सिम लगा सकते हैं. यहां आपको WiFi 6 का सपोर्ट दिया गया है और Gigabit-Class LTE है.

अमेरिका में इस स्मार्टफोन के लिए प्री ऑर्डर्स शुरू किए जा चुके हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it