Top
Home > व्यवसाय > ऐमज़ॉन से ऐसे खरीद सकते हैं 60 हज़ार तक का सामन बाद में करें पेमेंट

ऐमज़ॉन से ऐसे खरीद सकते हैं 60 हज़ार तक का सामन बाद में करें पेमेंट

ऐमजॉन पे लेटर सर्विस के तहत 1 रुपये से 60 हजार रुपये तक उधार लिए जा सकते हैं।

 Arun Mishra |  1 May 2020 2:51 AM GMT  |  दिल्ली

ऐमज़ॉन से ऐसे खरीद सकते हैं 60 हज़ार तक का सामन बाद में करें पेमेंट
x

ऐमज़ॉन ने अपनी फाइनैंशल सर्विस Pay Later भारत में लॉन्च कर दी है। इस नई सर्विस के साथ अब ऐमजॉन ग्राहक जीरो-इंट्रेस्ट के साथ 60 हजार रुपये तक की खरीदारी कर पाएंगे। इस सर्विस के लॉन्च होने के बाद एक तरह से ग्राहकों को ऑनलाइन वर्चुअल क्रेडिट मिल जाएगा, जिससे ऐमजॉन इंडिया पर लिस्टेड लगभग सभी प्रॉडक्ट खरीदे जा सकेंगे। Amazon Pay Later क्रेडिट ग्रॉसरी और यूटिलिटी बिल के लिए भी वैलिड होगा। खास बात है कि क्रेडिट की पेमेंट को अगले महीने बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के चुकाया जा सकता है। इसके अलावा 12 महीने की ईएमआई का विकल्प भी ग्राहकों के पास उपलब्ध होगा। ईएमआई का विकल्प लेने पर ग्राहकों को ब्याज चुकाना होगा लेकिन ऐमजॉन के नो-कॉस्ट ईएमआई ऑप्शन के साथ इसमें छूट पाई जा सकती है।

Amazon Pay Later क्या है?

ऐमजॉन पे लेटर कंपनी की एक ऐसी फाइनैंस सर्विस है जो यूजर्स को ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए उधार देती है। कंपनी पिछले काफी वक्त से देश में इस सर्विस की टेस्टिंग कर रही है लेकिन अब यह सर्विस कंपनी के हजारों ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। ऐमजॉन की पे लेटर सर्विस फ्लिपकार्ट की पे लेटर सर्विस की तरह ही है। फ्लिपकार्ट की पे लेटर सर्विस के तहत 40 दिनों के लिए 5000 रुपये तक बिना कोई अतिरिक्त शुल्क क्रेडिट मिलता है। ऐमजॉन पे लेटर सर्विस के साथ ग्राहक हर महीने के यूटिलिटी बिल जैसे बिजली, पानी, मोबाइल बिल के भी भुगतान कर सकते हैं।

ऐमजॉन पे लेटर सर्विस के तहत 1 रुपये से 60 हजार रुपये तक उधार लिए जा सकते हैं। ऐसा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के तहत किया गया है। जैसा कि हमने बताया कि अभी खरीदें, बाद में चुकाने वाली इस सर्विस के लिए कोई ब्याज नहीं लिया जाता। हालांकि, 3 से 12 महीने के लिए ईएमआई विकल्प लेने पर बहुत थोड़ा सा चार्ज देना होगा। ऐमजॉन के मुताबिक इस चार्ज के बारे में ईएमआई प्लान चुनते वक्त पेमेंट पेज पर जानकारी मिलेगी।

ऐमजॉन पे लेटर सर्विस का फायदा कैसे लें

ऐमजॉन क्रेडिट को लेने के लिए ऐमजॉन पे लेटर सर्विस में रजिस्टर करना होगा। अभी यह सर्विस मोबाइल पर उपलब्ध है। इसके बाद आप एक लेंडिंग पार्टनर के पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां Know Your Customer (KYC) डीटेल एंटर करके वन-टाइम सेटअप पूरा करना होगा। आप OTP या डोरस्टेप विजिट के जरिए KYC पूरी कर सकते हैं। हालांकि लॉकडाउन के चलते अभी डोरस्टेप विजिट के जरिए केवाईसी पूरी करना संभव नहीं है।

KYC पूरी होने के बाद ग्राहक ऐमजॉन पे लेटर रजिस्ट्रेशन स्टेटस क ऐमजॉन पे डैशबोर्ड में चेक कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड्स को चेक करने के लिए भी हो सकता है। ऐमजॉन पे लेटर क्रेडिट बहुत सारे फैक्टर्स पर निर्भर करती है। इसमें ऐमजॉन के पास उपलब्ध आपकी जानकारी और क्रेडिट ब्यूरो हिस्ट्री शामिल है।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it