आर्थिक

मलेशिया में लॉन्च हुई टोयोटा की इनोवा ज़ेनिक्स जाने सारी विशेषताएं

Smriti Nigam
23 Jun 2023 6:41 AM GMT
मलेशिया में लॉन्च हुई टोयोटा की इनोवा ज़ेनिक्स जाने सारी विशेषताएं
x
इनोवा:Toyota Innova Zenix में सेफ्टी के लिए धाकड़ 3.0 ADAS सिस्टम दिया गया है। यह कार 171 bhp की पावर और 205Nm का टॉर्क जेनरेट करेगी

इनोवा:Toyota Innova Zenix में सेफ्टी के लिए धाकड़ 3.0 ADAS सिस्टम दिया गया है। यह कार 171 bhp की पावर और 205Nm का टॉर्क जेनरेट करेगी। अपनी दमदार एसयूवी कारों के लिए मशहूर टोयोटा ने मलेशिया में अपनी नई इनोवा जेनिक्स लॉन्च की है। नया वेरिएंट एक भारतीय ब्रांड इनोवा हाईक्रॉस-आधारित कार है जिसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, 7-इंच इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन, पैनोरमिक सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग जैसी उन्नत सुविधाएं हैं।टोयोटा इनोवा 2004 से जापानी कार निर्माता टोयोटा द्वारा निर्मित बहुउद्देश्यीय वाहनों (एमपीवी) की एक श्रृंखला है , जो मुख्य रूप से तीन-पंक्ति सीटों के साथ बेची जाती है। इंडोनेशिया में इसका आधिकारिक नाम टोयोटा किजैंग इनोवा है , जबकि अन्य देशों में इसे बस "इनोवा" कहा जाता है। दूसरी पीढ़ी के लिए, इसे भारत और थाईलैंड में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के नाम से जाना जाता है। तीसरी पीढ़ी के लिए, इसे इंडोनेशिया में टोयोटा किजंग इनोवा ज़ेनिक्स और भारत में टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के रूप में एक और उपनाम मिला ।

7-सीटर हाइब्रिड कार छह वेरिएंट में पेश की गई है

जानकारी के मुताबिक यह 7-सीटर हाइब्रिड कार है। कंपनी ने मलेशिया में इस नई कार के 6 वेरिएंट G, GX, VX, VX (O), ZX और ZX (O) पेश किए हैं। कार में सुरक्षा के लिए धाकड़ 3.0 ADAS सिस्टम दिया गया है। यह कार 171 bhp की पावर और 205Nm का टॉर्क जेनरेट करेगी। वहीं, हाइब्रिड वर्जन में यह 184 bhp पावर और 206 Nm पीक टॉर्क पैदा करेगा।

23 किलोमीटर प्रति लीटर का हाई माइलेज

मलेशिया में इसके 2.0 V वर्जन की कीमत करीब 29 लाख रुपये (भारतीय रुपये) एक्स-शोरूम और इसके 2.0 HEV की कीमत करीब 35.85 लाख रुपये एक्स-शोरूम रखी गई है। भारत में इनोवा हाईक्रॉस की शुरुआती कीमत रु. 18.55 लाख एक्स-शोरूम। यह 16 से 23 किमी/लीटर का हाई माइलेज देगी।

Next Story