Top
Home > व्यवसाय > लॉकडाउन के चलते SUV से ज्यादा बिक रहें हैं ट्रेक्टर, महिंद्रा ने मारुती को पछाड़ा

लॉकडाउन के चलते SUV से ज्यादा बिक रहें हैं ट्रेक्टर, महिंद्रा ने मारुती को पछाड़ा

ट्रैक्टर की बिक्री का आंकड़ा दर्शाता है कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में भूमिका निभा सकता है. हालांकि अप्रैल में बिक्री का ग्राफ गिरा था.

 Shiv Kumar Mishra |  4 Jun 2020 2:57 PM GMT  |  दिल्ली

लॉकडाउन के चलते SUV से ज्यादा बिक रहें हैं ट्रेक्टर, महिंद्रा ने मारुती को पछाड़ा

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन का ऑटो कंपनियों की बिक्री पर पड़ा. किसानी-खेती के लिए लॉकडाउन में ढील दिए जाने से लॉकडाउन के दौरान ट्रैक्टरों की बिक्री में उछाल आया. आंकड़ों के मुताबिक, मई में कारों के मुकबाले ट्रैक्टरों की बिक्री ज्यादा हुई. ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सोनालिका समूह (Sonalika Group) की ट्रैक्टर बिक्री मई महीने में 18.6 प्रतिशत बढ़कर 9,177 इकाई हो गयी. मई 2019 में कंपनी ने 7,737 ट्रैक्टर की बिक्री की थी. ट्रैक्टर की बिक्री का आंकड़ा दर्शाता है कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में भूमिका निभा सकता है. हालांकि अप्रैल में बिक्री का ग्राफ गिरा था.

मारुति पर भारी महिंद्रा ट्रैक्टर की बिक्री

मई में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने घरेलू बाजार में 24,017 ट्रैक्टर बेचे जबकि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने इस दौन 13,85 यूनिट्स बेची. इस तरह महिंद्रा ने बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी को पीछे छोड़ दिया. कोरोनो वायरस के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और प्रतिबंधित नियमों में ढील इस विसंगति का सबसे बड़ा कारण है.

इस वजह से बढ़ी ट्रैक्टर की बिक्री

सोनालिका समूह के कार्यकारी निदेशक रमन मित्तल ने एक बयान में कहा कि कंपनी अपने चैनल भागीदारों, ग्राहकों और समुदाय के साथ गठबंधन को बढ़ाने के लिए किए गए उपायों के कारण चुनौतीपूर्ण स्थिति के बावजूद अच्छा विकास करने में सफल रही है. कंपनी के आगे के कामकाज संबंधी परिदृश्य के बारे में उन्होंने कहा, किसान धारणाओं के सकारात्मक बने रहने के साथ, जून के महीने में इस उद्योग की डिलिवरी में लगभग 10 प्रतिशत वृद्धि होने की उम्मीद है. मशीनीकरण के प्रति किसानों की बढ़ती प्राथमिकता के साथ, हम न केवल घरेलू बाजार में बल्कि निर्यात बाजारों में भी मांग बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि डीलर की बिक्री टीम के लिए प्रोत्साहन के ऑनलाइन वितरण, ग्राहकों के लिए स्टैंडबाय ट्रैक्टर के साथ वारंटी और नवीनीकरण की अवधि, सेवा और स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता जैसे कदम उठाए गए थे.

महिंद्रा ट्रैक्टर की बिक्री में आई मामूली गिरावट

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ट्रैक्टर बिक्री मई में एक प्रतिशत घटकर 24,341 इकाई रही. पिछले साल इसी अवधि में कंपनी ने 24,704 ट्रैक्टर बेचे थे. घरेलू बाजार में 24,017 ट्रैक्टर बेचे जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 23,539 ट्रैक्टर था. इस दौरान कंपनी का ट्रैक्टर निर्यात 72 प्रतिशत घटकर 324 इकाई रहा. मई 2019 में यह आंकड़ा 1,165 इकाई था.

महिंद्रा एंड महिंद्रा की कृषि उपकरण इकाई के अध्यक्ष हेमंत सिक्का ने कहा कि कृषि क्षेत्र के लिए लॉकडाउन में समय से छूट देने के चलते मई में ट्रैक्टर की मांग को सुधारने में मदद मिली.

एस्कॉर्ट्स की ट्रैक्टर बिक्री मई में 3.4% घटी

देश की जानी-मानी फार्म इक्विप्मेंट निर्माता कंपनी Escorts बीते माह यानी कि मई, 2020 में 3.4 फीसद की गिरावट के साथ ट्रैक्टर की 6594 यूनिट्स की बिक्री की है. पूर्व वर्ष के इसी महीने में कंपनी ने 6,827 ट्रैक्टर बेचे थे. कंपनी की घरेलू बिक्री इस साल मई में मामूली रूप से घटकर 6,454 इकाई रही जो पिछले वर्ष इसी महीने में 6,488 इकाई थी.आलोच्य महीने में निर्यात 58.7 प्रतिशत घटकर 140 इकाई रहा. एक साल पहले मई में ट्रैक्टर निर्यात 339 इकाई था.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it