Archived

सरप्राइज प्लान: Xiaomi ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कंपनी फ्री में देगी ये तोहफा

Vikas Kumar
26 April 2018 6:19 AM GMT
सरप्राइज प्लान: Xiaomi ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कंपनी फ्री में देगी ये तोहफा
x
अगर आप शिओमी (Xiaomi) ग्राहक है तो ये खबर जानकर आप खुश हो जाएंगे। देश में लोकप्रिय फोन MI को बेचने वाली कंपनी Xiaomi ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा तोहफा का ऐलान किया है।

नई दिल्ली : अगर आप शिओमी (Xiaomi) ग्राहक है तो ये खबर जानकर आप खुश हो जाएंगे। देश में लोकप्रिय फोन MI को बेचने वाली कंपनी शिओमी (Xiaomi) ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा तोहफा का ऐलान किया है।

शिओमी (Xiaomi) अब अपने मुनाफे में भी अपने ग्राहकों को हिस्सा देगी। मतलब साफ है कि जितना कंपनी मुनाफा कमाएगी उसमें से बड़ा हिस्सा ग्राहकों को फोन में कुछ सर्विस फ्री दी जा सकती है। दरअसल 2018 की पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 51 फीसदी बढ़ा है और चीन में पांचवां स्‍थान हासिल किया है।

कंपनी ने हाल में अपने तिमाही नतीजों का ऐलान किया है। शिओमी के चेयरमैन, सीईओ और संस्‍थापक ली जुन ने बुधवार को घोषणा की है कि कंपनी हमेशा के लिए अपने संपूर्ण हार्डवेयर, जिसमें स्‍मार्टफोन, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (आईओटी) और लाइफस्‍टाइल प्रोडक्‍ट्स शामिल हैं, इन सभी की बिक्री पर टैक्‍स के बाद मिले मुनाफे के मार्जिन की एक सीमा तय करेगी। यह सीमा अधिकतम 5 फीसदी तक होगी।

उन्होंने अपने यूजर्स से वादा किया कि कंपनी का हार्डवेयर बिजनेस का ओवरऑल शुद्ध लाभ मार्जिन कभी भी 5 प्रतिशत से ज्‍यादा नहीं होगा। उन्‍होंने शाओमी के सभी कर्मचारियों को लिखे अपने ई-मेल में कहा है कि यदि यह मार्जिन 5 फीसदी से अधिक होता है तो इस अतिरक्ति मार्जिन को अपने यूजर्स को वापस लौटाने के लिए हम एक रास्‍ता तलाशेंगे।

शिओमी के सीईओ ने अपनी इस ई-मेल में लिखा है कि यदि हम अपने उत्‍पादों को लागत के नजदीक ही बेचते हैं और अपने यूजर्स को उसका मूल्‍य लौटाते हैं तो हम अपने यूजर्स से लंबे समय तक समर्थन हासिल कर सकते हैं। कम लाभ के साथ अधिक बिक्री के लक्ष्‍य से हमें लंबी अवधि में हार्डवेयर प्रोफि‍ट में लाभ मिलेगा।

ली जुन के मुताबिक कंपनी ने एक अनूठा ट्रायथलॉन बिजनेस मॉडल तैयार किया है, जिसमें हार्डवेयर, इंटरनेट सर्विस और न्‍यू रिटेल को शामिल किया गया है। उन्‍होंने कहा कि पिछले आठ सालों में, हमारे बिजनेस मॉडल के सामने बार-बार चुनौतियां आई हैं। शिओमी पूरी दुनिया में अकेला ऐसा स्‍मार्टफोन है जिसने बिक्री में गिरावट आने के बाद दोबारा वृद्धि हासिल की है। यह चमत्‍कार, आज हमने जो हासिल किया है उसके साथ यह दिखाता है कि हमारा बिजनेस मॉडल कितना प्रासंगिक और उन्‍नत है।

इस दौरान ली जुन ने कहा कि शिओमी एक इंजीनियरिंग नेतृत्‍व वाली कंपनी है। इंजीनियर्स जनता की भलाई और दुनिया को बदलने के लिए निरंतर नवीनतम टेक्‍नोलॉजी की खोज कर रहे हैं। वर्तमान में कंपनी का सालाना राजस्‍व 100 अरब युआन से अधिक है और इसके लगभग 20 हजार कर्मचारी हैं।

Next Story