Home > कैरियर > 2 उंगली से पुश-अप मारते थे ब्रूस-ली, आधे सेकेंड में करते थे ये काम

2 उंगली से पुश-अप मारते थे ब्रूस-ली, आधे सेकेंड में करते थे ये काम

 Special Coverage News |  8 Nov 2019 4:41 AM GMT

2 उंगली से पुश-अप मारते थे ब्रूस-ली, आधे सेकेंड में करते थे ये काम

जब मार्शल आर्ट की बात होती तो 'द ग्रेट ब्रूस ली' को जरूर याद किया जाता है. मार्शल आर्ट्स के बादशाह कहे जाने वाले ब्रूस ली का जन्म आज ही के दिन हुआ था. लोग उनकी एक्शन से भरपूर फिल्मों और मार्शल आर्ट के लिए जानते हैं. ब्रूस ली का जन्म 27 नवम्बर 1940 को चीनी सैन फ्रांसिस्को के चायना-टाऊन में स्थित चीनी अस्पताल में हुआ था.

जानें इतिहास के सबसे खतरनाक और सबसे बेहतरीन मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली से जुड़ी दिलचस्प बातें.

- 18 साल कि उम्र में उन्होंने वाशिंगटन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और बिलों का भुगतान करने के लिए कुंग फू सिखाना शुरू किया.

अन्नपूर्णा महाराणा: 180 किलोमीटर पैदल मार्च कर छेड़ी थी आजादी की जंग

- उनकी तेजी का उस वक्त अंदाजा लगाया गया जब 1962 में ब्रूस ली ने एक फाइट के दौरान अपने विपक्षी पर एक के बाद एक ताबड़तोड़ 15 पंच और एक किक जड़ दिए. यह कारनामा ब्रूस ली ने महज 11 सेंकेड के अंदर किया था.

- ब्रूस ली की तेजी आम इंसान से कहीं ज्यादा तेज थी. उनकी किक की रफ्तार इतनी तेज थी कि एक फिल्म की शूटिंग के दौरान एक शूट को 34 फ्रेम धीरे करना पड़ता था. ताकि दर्शकों को ये महसूस ना हो कि वह नकली एक्टिंग कर रहे हैं. क्योंकि एक आम इंसान के लिए इतनी तेजी में लात/किक मारना मुमकिन नहीं था.

- हर किसी का एक आइडल होता है. ऐसे ही ब्रूस ली गामा पहलवान के बहुत बड़े फैन थे. वैसे ली बॉक्सर मोहम्मद अली के भी फैन थे और उनका सपना था उनके साथ एक बार फाइट करें.

- कमाल की बात ये कि ब्रूस ली ने बदमाशों से लड़ने के लिए मार्शल आर्ट सीखना शुरू किया था. फिर क्या उसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा.- जहां ली मार्शल आर्ट किंग से आज तक मशहूर हैं. वहीं वह एक अच्छे चा-चा डांसर के रूप में भी जाने जाते थे. ली ने 1958 में हांग-कांग का चा-चा डांस कंपीटिशन भी जीता था.

- ली इतने तेज थे कि उन्हें 3 फुट से हमला करने में 0.05 सेकेंड लगते थे. वहीं वह 2 उंगलियों से पुश-अप कर लिया करते थे. ब्रूस ली ने सर्जरी से अपनी पसीना बनाने वाली ग्रंथि को निकालवा दिया था.

- किसी के लिए ये कारनामा करना लगभग नामुमकिन हैं. लेकिन एक ब्रूस ली ही हैं जो स्टील की कोका कोला की कैन में एक छेद कर दिया करते थे. आपको बता दें कि उस समय यह कैन आज के एल्युमिनियम कैन से अधिक मोटे स्टील से बनती थी.

- वैसे तो ब्रूस ली की सारी ही फिल्में शानदार थीं. उन्होंने महज 18 साल की उम्र में 20 से ज्यादा फिल्मों मे काम किया था. उनकी खास फिल्मों के नाम The Good And The Obvious, The Big Boss, Fist Of Fury, Way Of Dragon, Enter The Dragon. ब्रूस ली का एक शॉट फिल्म 'The big boss' से हटा लिया गया था, जिसमें ब्रूस ली ने अपने एक दुश्मन का सर बीच में से काट दिया था.

- ब्रूस ली ने सिर्फ 7 हॉलीवुड फिल्में की थी. जिनमें से तीन उनके मरने के बाद ही रिलीज हुई. फिर भी हॉलीवुड हॉल ऑफ फेम में 'ब्रूस ली' की फोटो शामिल है.

- मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रुस ली की मौत सिरदर्द की गोली खाने से हुई. इस गोली ने उनके शरीर में रिएक्सन कर दिया था जिससे उनके दिमाग का साइज 13% तक बढ़ गया था.

- मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली ने 20 जुलाई 1973 को दुनिया को अलविदा कह दिया था.आज भले ही वह हमारे बीच नहीं है. लेकिन जब भी मार्शल आर्ट की बात होगी ब्रूस ली का नाम हमेशा याद किया जाएगा.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top