Breaking News
Home > नौकरी के मामले में इन राज्यों में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी और छुट्टियां, रिपोर्ट में खुलासा

नौकरी के मामले में इन राज्यों में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी और छुट्टियां, रिपोर्ट में खुलासा

अगर आप इन राज्यों में नौकरी करते है तो इस खबर से आप खुश हो जाएंगे। दरअसल मंगलवार को जारी वर्ल्ड बैंक की कारोबारी सुगमता रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि...

 Vikas Kumar |  2017-11-02 05:21:59.0  |  नई दिल्ली

नौकरी के मामले में इन राज्यों में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी और छुट्टियां, रिपोर्ट में खुलासा

नई दिल्ली : अगर आप इन राज्यों में नौकरी करते है तो इस खबर से आप खुश हो जाएंगे। दरअसल मंगलवार को जारी वर्ल्ड बैंक की कारोबारी सुगमता रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मुंबई की अपेक्षा दिल्ली में काम करना ज्यादा फायदेमंद है।

लेकिन इस रिपोर्ट के अनुसार ये भी जान लें कि दिल्ली में आपको छुट्टियां कम मिलती हैं। छुटियों के मामलें में मुंबई ज्यादा अच्छा है क्योंकि मुंबई में दिल्ली के मुकाबले ज्यादा छुट्टियां दी जाती हैं। लेकिन अगर आप एम्प्लायर हैं तो दिल्ली की अपेक्षा आप मुंबई को प्राथमिकता देंगे। क्युकी इसके पीछे वजह कम तनख्वाह नहीं बल्कि यहां है की मुंबई में वेतन के मुकाबले कामगारो ज्यादा हुनर वाले होते हैं।

इस रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि दिल्ली के किसी सुपरमार्केट में एक कैशियर को कम से कम 217.6 डॉलर मिलते हैं जो मौजूदा दर के हिसाब से करीब 14000 रुपये बैठते हैं। वहीं मुंबई में इसी तरह का काम करने वाले एक वर्ष के अनुभवी कामगार को मिलने वाले 8650 रुपये से 60 फीसदी अधिक है।

आपको ये भी बता दें मुंबई में जहां सालाना 'पेड लीव' की संख्या 21 है तो वहीं दिल्ली में सालाना 'पेड लीव' की संख्या 15 है। एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में न्यूनतम मजदूरी कई विकासशील देशों के मुकाबले बहुत कम है, जैसे वियतनाम (168 डॉलर), मैक्सिको सिटी (152 डॉलर) और कुवैत ($199) है। वहीं देश की राजधानी बैंकाक, शंघाई, जकार्ता, कुआलालंपुर और मनीला की तुलना में ज्यादा महंगा देश है।

Tags:    

नवीनतम

Share it
Top