चेन्नई

सरकारी कर्मचारियों ने गड्ढे में फेंका कोरोना पॉज़िटिव मरीज का शव, VIDEO सामने आने के बाद फूटा आक्रोश

Arun Mishra
7 Jun 2020 12:40 PM GMT
सरकारी कर्मचारियों ने गड्ढे में फेंका कोरोना पॉज़िटिव मरीज का शव, VIDEO सामने आने के बाद फूटा आक्रोश
x

चेन्नई : देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पुडुचेरी में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के शव के साथ बदसलूकी का मामला सामने आया है. सरकारी कर्मचारियों का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वे कोरोना संक्रमित मरीज़ के शव को एक गड्ढे में फेंकते हुए नजर आ रहे हैं. इस वीडियो के आने के बाद लोगों में आक्रोश है, जिसे देखते हुए प्रशासन ने मामले में जांच के आदेश दिए हैं. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि पीपीई किट पहने चार लोग एंबुलेंस से एक शव को निकालते हैं और कब्र में फेंक देते हैं. 30 सेकंड के अंदर एक शख्स सरकारी अधिकारी से कहता है कि उन्होंने "शव को फेंक" दिया है, जिसके बाद अधिकारी अंगूठा दिखाता है.

वीडियो में पता चल रहा है कि कर्मचारियों ने कोरोना संक्रमित शव को संभालने के दौरान अपनाए जाने वाले कई प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है. मृतक व्यक्ति को एक सफेद कपड़े में लपेटा गया है जबकि इस तरह के मामले में शव को बैग में रखना अनिवार्य है.

पुडुचेरी में सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि यह शव चेन्नई के रहने वाले एक शख्स का है, जो कि पुडुचेरी आया था. जांच में उसे कोरोना संक्रमित पाया गया था. कोरोना संक्रमित मरीज़ के शव के साथ इस तरह के व्यवहार को लेकर पुडुचेरी में लोगों में आक्रोश है.

इंडिया अगेंस्ट करप्शन ने बयान में कहा, "शव को गरिमा पूर्ण तरीके से दफनाने अधिकार का मामला है. एक मृतक व्यक्ति के साथ इस तरह का दुर्व्यहार भारतीय दंड संहिता की धारा 500 के तहत अपराध है. स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं समेत अन्य स्टाफ को सजा मिलनी चाहिए."

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि शव को दफ़न करने का जिम्मा राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिया गया था. पुडुचेरी के कलेक्टर अरुण ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने एनडीटीवी को बताया, "मैंने संबंधित विभाग को मेमो जारी किया है. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं इस मामले में जांच कर रहा हूं."

पुडुचेरी की उप-राज्यपाल किरण बेदी ने कहा कि इस मामले में शामिल लोगों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है.


Next Story