Home > राज्य > छत्तीसगढ़ > विधानसभा चुनाव: BJP की पहली सूची जारी, देखिये पूरी सूची

विधानसभा चुनाव: BJP की पहली सूची जारी, देखिये पूरी सूची

 Special Coverage News |  20 Oct 2018 5:03 PM GMT  |  दिल्ली

विधानसभा चुनाव: BJP की पहली सूची जारी, देखिये पूरी सूची

पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम राज्‍य के लिए उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से 77 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया. वहीं तेलंगाना की 38 और मिजोरम की 13 सीटों पर भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई है.


छत्‍‍‍‍‍‍‍‍तीसगढ़ के बारे में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि कुल 77 प्रत्याशियों में 14 महिला, 25 युवा, 29 एससी और 10 एसटी उम्मीदवार हैं. किसान पृष्ठभूमि के 53 और एक पूर्व आईएएस अधिकारी को भी टिकट दिया गया है तो 14 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं . इनमें एक मंत्री का नाम भी शामिल है. बड़े नामों में राजनांदगांव से मुख्यमंत्री रमन सिंह, बिलहा से प्रदेश अध्यक्ष धर्मपाल कौशिक और खरसिया सीट से पूर्व IAS अधिकारी ओ पी चौधरी को टिकट दिया गया है. चौधरी हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए थे.












पहले चरण में 18 सीटों पर चुनाव होने हैं, जिनमें से 17 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया. पहले चरण में जिन 18 सीटों पर चुनाव होगा उनमें से बस्तर संभाग की 12 और राजनांदगांव​ जिले की 6 सीटें हैं.


तेलंगाना की मुशीराबाद सीट से प्रदेश अध्‍यक्ष के लक्ष्‍मण को उतारा गया है. विवादों में रहने वाले वर्तमान विधायक टी राजा सिंह को गौशमहल सीट से टिकट मिला है. तेलंगाना में बीजेपी ने अपनी पहली लिस्‍ट में तीन महिलाओं को मैदान में उतारा है.


बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की शनिवार को हुई बैठक में छत्‍तीसगढ़ के पहले चरण में होने वाले चुनावों के प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर दी गई है. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, जेपी नड्डा और अरुण जेटली मौजूद रहे. छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 18 सीटों पर 12 नवंबर को वोटिंग होगी. इसके बाद दूसरे चरण में 72 विधानसभा क्षेत्रों में 20 नवंबर को चुनाव होंगे.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top