छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, विपक्ष सरकार के सामने उठायेगी ये मुद्दा

Sujeet Kumar Gupta
12 July 2019 6:47 AM GMT
छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, विपक्ष सरकार के सामने उठायेगी ये मुद्दा
x

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है। सबसे पहले मुख्यमंत्री भूपेष बघेल ने दिवंगतों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, संतोष अग्रवाल के निधन से अपूर्णीय क्षति हुई है। वहीं विधायक भीमा मंडावी के जाने से न सिर्फ आदिवासी समाज बल्कि प्रदेश के लिए भी अपूर्णीय क्षति है। उन्होंने कहा भीमा कबड्डी के खिलाड़ी रहे हैं और दो बार विधानसभा में चुने जाने का अवसर मिला। वे बेहद मिलनसार और सरल राजनेता रहे हैं। उनके परिवार के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व सदस्य बलराम सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, बलराम जी का स्वाभाव बेहद सहज और सरल था। हम सभी को वे पुत्रवत स्नेह किया करते थे। उनके जाने से बड़ी क्षति हुई है।

इससे पहले कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी, जिसमें सदन के अन्य विषयों पर चर्चा होगी। पांचवीं विधानसभा के यह दूसरा सत्र 19 जुलाई तक चलेगा और इसमें छह बैठकें होंगी, जिसमें 4500 करोड़ के अनुपूरक बजट के साथ सात विधेयक पेश होंगे। छोटे सत्र में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने स्थगन प्रस्ताव से लेकर अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी की है। जकांछ विधायक दल ने अविश्वास प्रस्ताव के लिए भाजपा से समर्थन मांगा है। इसके पहले विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत की अध्यक्षता में शुक्रवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा के मुख्य समिति कक्ष में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक आयोजित की गई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, संसदीय कार्य मंत्री रविन्द्र चौबे और नेता प्रतिपक्ष धरममलाल कौशिक समेत समिति के सदस्यगण उपस्थित थे। जिसमें सत्र की रणनीति पर मंथन किया गया ।इसके साथ ही बीजेपी अपने विधायक भीमा मंडावी की लोकसभा चुनाव से ऐन पहले नक्सली हत्या, सूरजपुर में हिरासत में आदिवासी युवक की मौत, किसानों का कर्जमाफ नहीं होने, कानून व्यवस्था, बदलापुर की राजनीति, योजनाओं में बदलाव समेत कुछ और मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर रही है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ में इस बार शराबबंदी को मुख्य मुद्दा बनाकर सदन में सरकार को घेरने की योजना बनाई है।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की माता बिंदेश्वरी बघेल का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उनका एक निजी अस्पताल में पिछले एक माह से इलाज चल रहा था। मुख्यमंत्री को मातृशोक होने पर अस्पताल में कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं, अधिकारियों की भीड़ लग गई। 30 मई को बिंदेश्वरी बघेल की तबीयत खराब होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें हार्ट अटैक आया था। मां की तबीयत खराब होने के कारण मुख्यमंत्री ने कनाडा की अपनी पहली विदेश यात्रा भी रद कर दी थी।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story