छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र ने किया घरेलू उड़ानों का विरोध, बताई ये बड़ी वजह!

Shiv Kumar Mishra
24 May 2020 7:37 AM GMT
छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र ने किया घरेलू उड़ानों का विरोध, बताई ये बड़ी वजह!
x
इससे पहले, तमिलनाडु ने कहा कि वह चाहता था कि घरेलू उड़ानें 31 मई तक बंद रहें.

नई दिल्ली / मुंबई: घरेलू विमान सेवाओं के उड़ान भरने से दो दिन पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि केंद्र को प्रभावी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को लागू किए बिना आसमान या रेल मार्ग नहीं खोलने चाहिए. महाराष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मुंबई हवाईअड्डे पर कोई भी व्यावसायिक उड़ान नहीं होगी और नहीं उड़ान भरेगी.

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और रेल मंत्री पीयूष गोयल को यात्रियों के लिए एसओपी की मांग करते हुए लिखा जब यात्रा करने वालों को 14-दिवसीय कोरोंटाइन अनिवार्य होना चाहिए. तो इस बात पर जोर दिया कि राज्य सरकार को पूर्व सूचना प्राप्त करनी चाहिए, जिसमें संपर्क करने वाले सभी यात्रियों से संपर्क करें और उन्हें कोरोंटाइन किया जा सके.

बगैर किसी एसओपी के उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने पर चिंता जताते हुए बघेल ने कहा कि इसे सख्त और प्रभावी दिशानिर्देशों के साथ ही चालू किया जाना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि यदि देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों में स्पाइक है, तो घरेलू उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने पर कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकना संभव नहीं हो सकता है.

महाराष्ट्र के एक वरिष्ठ नौकरशाह ने बताया कि चूंकि पूरे मुंबई मेट्रोपोलिटैन क्षेत्र के साथ-साथ पुणे और औरंगाबाद जिले रेड क्षेत्र में हैं, इसलिए उड़ानों की अनुमति देना उचित नहीं होगा. नौकरशाह ने कहा, "हमने मुंबई हवाईअड्डे को नियंत्रित करने वाले एमआईएएल को सूचित कर दिया है, जब तक कि वह हवाई अड्डे के संचालन को विधिवत शुरू नहीं करता है तब तक हम केवल आपातकालीन उड़ानों और अनुकंपा के आधार पर अनुमति देंगे." इससे पहले, तमिलनाडु ने कहा कि वह चाहता था कि घरेलू उड़ानें 31 मई तक बंद रहें.

Next Story