दिल्ली

दुनिया के इन 50 देशों में बढ़ा कोरोना का कहर, 170 करोड़ लोग घरों में बंद

Shiv Kumar Mishra
24 March 2020 4:27 AM GMT
दुनिया के इन 50 देशों में बढ़ा कोरोना का कहर, 170 करोड़ लोग घरों में बंद
x
दुनिया ने पहले कभी ऐसी दहशत नहीं देखी थी. चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना ने लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. प्रभावित देशों की सरकारों ने लोगों से कहा है कि कोरोना से बचने का एक ही उपाय है कि वे घरों से बाहर नहीं निकलें.

कोरोना चीन से शुरू हुआ लेकिन धीरे धीरे दुनिया के 195 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है. दुनिया भर में 3,50,000 से ज्यादा लोगों में कोरोना का संक्रमण हो चुका है. दुनिया ने पहले कभी ऐसी बीमारी नहीं देखी थी. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दुनिया के 50 देशों में स्थिति खतरनाक हो चुकी है. ऐसे में वहां की सरकारों ने लोगों को घरों में बंद रहने को कहा है. इस तरह से कोरोना का ऐसा कहर है कि दुनिया भर में करीब 170 करोड़ लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं.

दुनिया में 3,78,965 लोग कोरोना से संक्रमित

कोरोना का पहला केस पिछले साल दिसंबर में आया था. तब किसी ने नहीं सोचा था कि यह पूरी दुनिया में कहर बनकर उभरेगा. कोरोना की वैक्सीन अबतक नहीं बनी है. ऐसे में इससे बचने का एक ही उपाय है कि आप संक्रमित लोगों से बचें. इसलिए कुछ देशों में सरकार ने जबरन लॉकडाउन किया है तो कुछ जगह लोग अपने आप घरों में हैं. कोरोना से दुनियाभर में अबतक 3,78,965 लोग संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि इसमें से बड़ी संख्या में लोग ठीक भी हो चुके हैं.

भारत में 548 जिलों को किया लॉकडाउन

भारत में करीब 500 लोग कोरोना के पॉजिटिव पाए गए हैं. इसमें से 10 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और केरल है. महाराष्ट्र में अब तक 97 और केरल में 95 केस सामने आए हैं. कोरोना की वजह से 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. 548 जिलों को लॉकडाउन किया गया है.

दुनिया में कोरोना से 16,515 लोगों की मौत

दुनिया में कोरोना से अबतक 16,515 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत समेत 34 देशों में जबरन लॉकडाउन किया गया है. इनमें इटली, अर्जेंटीना, अमेरिका का कैलिफोर्निया, इराक, रवांडा, ग्रीस में जबरन लॉकडाउन किया गया है. जबकि न्यूजीलैंड में बुधवार से लॉकडाउन होगा. इन देशों में जरूरी काम के लिए बाहर निकलने को कहा गया है. इसके अलावा ईरान, जर्मनी और ब्रिटेन में लोगों को ऐहतियातन घरों में रहने को कहा गया है.

Next Story