Top
Home > राज्य > दिल्ली > #DelhiViolence : हिंसा में अबतक 106 लोग गिरफ्तार, 18 FIR दर्ज , शाम चार बजे से अब तक हर पल क्या क्या गुजरा

#DelhiViolence : हिंसा में अबतक 106 लोग गिरफ्तार, 18 FIR दर्ज , शाम चार बजे से अब तक हर पल क्या क्या गुजरा

 Shiv Kumar Mishra |  26 Feb 2020 2:04 PM GMT  |  दिल्ली

#DelhiViolence : हिंसा में अबतक 106 लोग गिरफ्तार, 18 FIR दर्ज , शाम चार बजे से अब तक हर पल क्या क्या गुजरा

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के नाम पर दिल्ली में हुई हिंसा (Delhi Violence) में अबतक 22 लोगों की मौत हो चुकी है. बुधवार को दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने हिंसा प्रभावित इलाकों में मार्च किया. हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बुधवार को बयान दिया और दिल्लीवालों से शांति की अपील की. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी एक्शन में हैं. उन्होंने हिंसा प्रभावित नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली का दौरा किया और लोगों से बातचीत की.

हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद अजीत डोभाल नॉर्थ ब्लॉक पहुंचे और गृह मंत्री अमित शाह को हालात की जानकारी दी.

दिल्ली हिंसा से जुड़े बड़े अपडेट:

7.19 बजे- दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हिंसा मामले में अब तक 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया. 18 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर कार्रवाई जारी है. प्रभावित इलाकों में भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है. ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है. उन्होंने कहा कि जिनके छतों पर पत्थर दिखे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

7.05 बजे- अजीत डोभाल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक रहे हैं. बैठक में आईबी के अधिकारी और गृह सचिव भी शामिल हैं.

6.40 बजे- दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कुछ ही देर में हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. वह किसी भी पल पहुंच सकते हैं.

6.36 बजे- दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा को लेकर दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि ऐसा दुस्साहसिक अपराध एक राजनीतिक साज़िश का हिस्सा है. इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा एक तय वक़्त की सीमा में होनी चाहिए. स्वर्गीय शहीद अंकित शर्मा की शहादत ख़ाली नहीं जाएगी. दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं.

6.10 बजे- हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद अजीत डोभाल नॉर्थ ब्लॉक पहुंचे. अजीत डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा करने के बाद पूरे हालात की जानकारी दी.

5.50 बजे- दिल्ली सरकार शहीद रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ रुपये और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में इसकी घोषणा की.

5.30 बजे- नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में ड्रोन से निगरानी की जा रही है. एनएसए अजीत डोभाल स्थानीय लोगों से बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैंने लोगों से मुलाकात की. पीएम मोदी और गृह मंत्री ने शांति बहाल के निर्देश दिए हैं. अजीत डोभाल ने कहा कि इलाके में सभी लोग अमन की बात कर रहे हैं. अजीत डोभाल ने कहा कि कुछ अपराधी हिंसा फैलाते हैं. लोग उन्हें अलग करने की कोशिश कर रहे हैं. पुलिस यहां पर है और अपना काम कर रही है. हम पीएम और गृह मंत्री के आदेश पर यहां पर हैं. यहां पर अमन होगा. उन्होंने कहा कि इस देश से जो भी प्यार करता है उसको मेरा ये संदेश हैं कि वो समाज से और अपने पड़ोसी से भी प्यार करें. सभी को शांति से रहना चाहिए. लोगों को एक दूसरे की दिक्कत का समाधान करना चाहिए.

5.26 बजे- हिंसा पर आम आदमी पार्टी ने चिंता जताते हुए पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से तुरंत हस्तक्षेप कर दिल्ली में शांति बहाल कराने की मांग की है. दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष गोपाल राय ने कहा कि हिंसा शुरू होने के दौरान ही पुलिस को उपर से आदेश मिले होते तो स्थिति को भयावह होने से रोका जा सकता था.

5.18 बजे- प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस मुख्यालय से गांधी स्मृति तक कांग्रेस मार्च निकाल रही है. हालांकि, गांधी स्मृति से पहले जनपथ मार्ग पर ही कांग्रेस के मार्च को रोक दिया गया है.

5.15 बजे- सीबीएसई ने नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में होने वाली कल की परीक्षा को स्थगित कर दिया है. नई तारीख अभी नहीं जारी की गई है. दिल्ली के बाकी इलाकों में तय समय के मुताबिक ही परीक्षा होगी.

5.09 बजे- अजीत डोभाल इस वक्त घोंडा इलाके में हैं और लोगों से बातचीत कर रहे हैं.

4.49 बजे- NSA अजीत डोभाल मौजपुर में हालात का जायजा ले रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है. वह स्थानीय लोगों से बातचीत कर रहे हैं.

4.40 बजे- सीलमपुर से निकलने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मौजपुर पहुंचे हैं.

4.27 बजे- दिल्ली में हुए दंगे के मामले में भड़काऊ बयानों को लेकर एफआईआर दर्ज करने से जुड़ी याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को गुरुवार तक जवाब देने का निर्देश दिया है. कोर्ट के निर्देश के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर सभी वीडियो देखेंगे और गुरुवार को जवाब देंगे. हेट स्पीच को लेकर सभी वीडियो देखने के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर की तरफ से हाई कोर्ट में अपना जवाब दाखिल किया जाएगा. हाई कोर्ट गुरुवार दोपहर 2:15 बजे पुलिस का जवाब सुनेगा.

4.15 बजे- दिल्ली हाई कोर्ट ने 4 वीडियो देखा. कोर्ट ने बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा का वीडियो देखा.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it