दिल्ली

2020: तुम्ही ने दर्द दिया है, तुम्ही दवा देना

2020: तुम्ही ने दर्द दिया है, तुम्ही दवा देना
x
- इस साल ही कोरोना की वैक्सीन भारत समेत दुनियाभर में लोगों तक पहुंच जाने की है उम्मीद

- इस साल ही कोरोना की वैक्सीन भारत समेत दुनियाभर में लोगों तक पहुंच जाने की है उम्मीद

इजरायल, इटली, ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य देशों से ही नहीं बल्कि अपने देश भारत से भी कोरोना की वैक्सीन बनने में सफलता के करीब पहुंचने की खबरें अब आने लगी हैं. यानी अब इस बात की उम्मीद तो बन ही चुकी है कि इसी साल कोरोना की वैक्सीन भारत समेत दुनियाभर में लोगों की जान बचाने के लिए उपलब्ध हो जाएगी. वैसे भी, मोदी सरकार हो या कोई राज्य सरकार, लगभग सभी ने देशव्यापी लॉक डाउन को अब पहले की तरह सख्ती के साथ लागू करने को लेकर अनिच्छा जाहिर करना शुरू कर दिया है इसलिए वैक्सीन का इसी साल लोगों तक पहुंचना बेहद जरूरी भी बनता जा रहा है.

ईश्वर न करे कि कहीं वैक्सीन आने के इंतजार में 2020 यूं ही कोरोना के खतरों के बीच गुजर गया और उम्मीद से कहीं ज्यादा देर इसके आने में लग गई तो जान और जहान के बीच में झूलते भारत में जान और जहान, दोनों ही बचाने में अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाएंगे. क्योंकि जहान बचाने के भारी दबाव में जान जोखिम में डाल कर लोग अब लॉक डाउन में सरकारी छूट पाकर अपने कामकाज/ रोजी- रोजगार में जुटने के लिए भी निकल पड़े हैं. खुद सरकार ने भी इसी वैक्सीन के अगले कुछ माह में आ जाने की उम्मीद में ही जहान को बचाने और उसी को प्राथमिकता देने का पूरा मन बना लिया लगता है.

हालांकि सरकार के पास, आम जनता की ही तरह मरता क्या न करता कि तरह और कोई चारा भी तो नहीं बच रहा है. लॉक डाउन की सख्ती एक तरफ तो कोरोना को फैलने से पूरी तरह रोक भी नहीं पा रही तो दूसरी तरफ देश की अर्थव्यवस्था को जरूर रसातल में पहुंचाती चली जा रही है.

अश्वनी कुमार श्रीवास्त�

अश्वनी कुमार श्रीवास्त�

    Next Story