दिल्ली

6 साल के बच्चे ने भारी ट्रैफिक में चलायी Hyundai Creta

Anshika
17 May 2023 10:26 AM GMT
6 साल के बच्चे ने भारी ट्रैफिक में चलायी Hyundai Creta
x
भारत में सबसे खतरनाक और अक्सर किए जाने वाले अपराधों में से एक कम उम्र में गाड़ी चलाना है। देश में बच्चों को स्कूटर, मोटरसाइकिल और ऑटोमोबाइल चलाते हुए देखा जाना आम बात है।

भारत में सबसे खतरनाक और अक्सर किए जाने वाले अपराधों में से एक कम उम्र में गाड़ी चलाना है। देश में बच्चों को स्कूटर, मोटरसाइकिल और ऑटोमोबाइल चलाते हुए देखा जाना आम बात है। हालाँकि, ज्यादातर समय, ड्राइविंग करते हुए देखे गए बच्चे 12 से 18 साल के बीच के होते हैं, लेकिन कभी-कभी वे 6 साल के भी हो सकते हैं। हाल ही में, YouTube पर एक वीडियो सामने आया जिसमें एक 6 साल का लड़का Hyundai Creta चला रहा है।वीडियो में बच्चा अपने पिता की गोद में बैठकर कार का स्टीयरिंग व्हील चला रहा था, जबकि एक्सीलरेटर और ब्रेक पिता के हाथ में था.

6 साल के बच्चे का Hyundai Creta मिड-साइज़ SUV चलाने का वीडियो USA में गुनू लाइफस्टाइल के चैनल पर शेयर किया गया है। वीडियो में दिख रहा है कि बच्चा ड्राइविंग सीट पर अपने पिता की गोद में बैठा है। उल्लेखनीय है कि कार एक मैनुअल ट्रांसमिशन कार है, और पिता को गियरबॉक्स और पैडल चलाते हुए देखा जा सकता है। पिता मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे हैं जबकि उनका बेटा उनकी गोद में बैठकर स्टीयरिंग व्हील संभाल रहा है। कार की पृष्ठभूमि में, यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि सड़क यातायात से भरी हुई है, और मूर्खता के इस कृत्य के दौरान कई वाहन गुजर रहे हैं।

दर्शक यह भी देख सकते हैं कि वीडियो में पिता ने खुद सीटबेल्ट पहनी हुई है, लेकिन बच्चे ने कोई सुरक्षा कवच नहीं पहना हुआ है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर बच्चा सीट बेल्ट भी लगाता तो इस मामले में उसके लिए यह खतरनाक हो सकता था। इस कृत्य के साथ मुख्य मुद्दा यह है कि इतनी व्यस्त सड़क पर अपने बच्चे को गोद में बिठाकर पिता गैर जिम्मेदाराना व्यवहार कर रहा है। अगर कार दुर्घटनाग्रस्त हो जाती, तो एयरबैग खुल जाता, जिससे दम घुटने लगता और संभावित रूप से बच्चे की मौत हो जाती।

इस प्रकार के वीडियो इस बात का उदाहरण हैं कि क्यों सड़क सुरक्षा देश में संबोधित किए जाने वाले प्रमुख विषयों में से एक होना चाहिए.

Next Story