Home > राज्य > दिल्ली > सीबीआई के छापेमारी अभियान में 110 ठिकानों पर हुई कार्रवाई

सीबीआई के छापेमारी अभियान में 110 ठिकानों पर हुई कार्रवाई

सीबीआई इन दिनों बड़े पैमाने पर छापेमारी अभियान चला रही है, जिसके तहत सीबीआई ने देश के 19 राज्यों में स्थित 110 ठिकानों पर कार्रवाई की है।

 Sujeet Kumar Gupta |  9 July 2019 10:46 AM GMT  |  नई दिल्ली

सीबीआई के छापेमारी अभियान में 110 ठिकानों पर हुई कार्रवाई

नई दिल्ली। देश के अंदर भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार ने एक बहुत बड़ी मुहीम चला रही है। सीबीआई इन दिनों बड़े पैमाने पर छापेमारी अभियान चला रही है, जिसके तहत सीबीआई ने देश के 19 राज्यों में स्थित 110 ठिकानों पर कार्रवाई की है।मंगलवार को दिल्ली के अलावा यूपी, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और बिहार में छापेमारी चल रही है । यह कार्रवाई 30 अलग-अलग मामलों में की गई है।जानकारी के अनुसार सीबीआई ने भ्रष्टाचार के अलावा आपराधिक कदाचार और आर्म्स एक्ट में 30 मामले दर्ज किए थे। जिनके खिलाफ अब कार्रवाई हो रही है। इसके तहत 19 राज्यों और केंद्र साशित प्रदेशों में सीबीआई ने छापा मारकर सर्चिंग की है।

इससे पहले 6 जुलाई को सीबीआई ने बर्खास्त आयकर आयुक्त संजय कुमार श्रीवास्तव के नोएडा स्थित आवास और कार्यालय पर छापेमारी की थी। हाल में सरकार ने अनुचित लाभ हासिल करने के लिए संजय को कथित तौर पर पिछली तारीख में अपील आदेश पारित करने के लिए बर्खास्त कर दिया था। छापेमारी अभियान शुक्रवार की सुबह को शुरू हुआ और शनिवार तक दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में 13 स्थानों पर छापेमारी हुई थी जिसमें संजय का पंडारा रोड स्थित आवास और नोएडा कार्यालय भी शामिल है।

वहीं 2 जुलाई को सीबीआई ने देशभर में 18 शहरों के 50 ठिकानों पर छानबीन की थी। इस मामले में 14 मामले दर्ज किए गए। अधिकारियों ने बताया था कि सभी मामले 640 करोड़ रुपए के फंड डायवर्जन से जुड़े हैं। सीबीआई की 12 टीमों ने दिल्ली, मुंबई, लुधियाना, ठाणे, वलसाड़, पुणे, पलानी, गया, गुरुग्राम, चंडीगढ़, भोपाल, सूरत और कोलार सहित कुछ शहरों में छापेमार कार्रवाई की थी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने 1 जुलाई को लोकसभा में बताया था कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में पब्लिक सेक्टर बैंकों में हुए धोखाधड़ी मामलों की संख्या 739 रही, जो कि पिछले वित्तीय वर्ष में 1,545 थी। बैंकों ने बीते पांच सालों में कानूनी कार्रवाई के जरिए एनपीए के तौर पर 2 लाख 6 हजार 586 करोड़ रुपए रिकवर किए। उन्होंने एक दूसरे सवाल के जवाब में कहा- बीते दो वित्तीय वर्ष में देशभर में एटीएम से पैसे निकाले जाने के मामलों की कुल संख्या 11,816 थी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top