दिल्ली

लाल कुआं मंदिर में शुद्धीकरण करने के बाद नई मूर्तियां स्थापित,

Sujeet Kumar Gupta
9 July 2019 7:03 AM GMT
लाल कुआं मंदिर में शुद्धीकरण करने के बाद नई मूर्तियां स्थापित,
x

नई दिल्ली। दिल्ली में हौज़ काज़ी के लाल कुआं इलाके के उस मंदिर में आज नई मूर्तियां स्थापित की जाएंगी जहां पिछले हफ्ते मूर्तियां तोड़ी गईं थीं। मूर्ति की पुनर्स्थापना से पहले विश्व हिंदू परिषद द्वारा एक शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी। इसे देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। साथ ही चांदनी चौक इलाके में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मंदिर के पुजारी ने जानकारी दी है कि मंदिर का शुद्धीकरण करने के बाद नई मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। हौजकाजी आने वाली सड़कों को पुलिस बैरिकेड्स लगाकर बंद किया गया है। किसी भी वाहन को 1 किलोमीटर पहले से ही नहीं आने दिया जा रहा है। मूर्ति स्थापना को लेकर निकलने वाली शोभायात्रा में किसी तरह की परेशानी न आए, इसके लिए ये इंतजाम किए गए हैं।

माहौल न बिगड़े इसके लिए धार्मिक यात्रा के रूट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही छतों पर भी पुलिसबल की तैनाती की गई है। पुलिस इस समारोह को लेकर हाई अलर्ट पर है। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता अनिल मित्तल के अनुसार ड्रोन कैमरों से सोमवार रात से ही निगरानी की गई है। पुलिस पूरे कार्यक्रम के दौरान ड्रोन कैमरे से करीब चार किलोमीटर के दायरे को कवर कर रही है। 200 रूफ टॉप बनाए गए हैं, जहां पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। सुरक्षा के बंदोबस्त इस तरह से किए हैं कि कहीं भी चूक न रहे। आज पूरे कार्यक्रम पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

दिल्ली पुलिस ने कार्यक्रम को देखते हुए अर्जेंट बेस पर 300 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। वहीं पिछले दिनों के हालात को देखते हुए पैरामिलिट्री फोर्स की सात कंपनी तैनात की गई है। शोभा यात्रा की वजह से पुलिस ने बीती देर रात से एहतियातन हैवी ट्रफिक को बंद कर दिया था।

बता दें कि पिछले हफ्ते लाल कुआं इलाके में स्कूटर खड़ा करने को लेकर अलग अलग समुदाय के दो व्यक्तियों में हुई लड़ाई ने सांप्रदायिकता का रंग ले लिया था। जिसके बाद मंदिर पर पथराव किया गया था। कुछ उपद्रवियों ने इलाके के करीब 100 साल पुराने मंदिर में तोड़फोड़ की थी, जिसके बाद से इलाके में दो समुदायों के बीच तनाव पैदा हो गया था। झड़प के बाद से मंदिर में पूजा-अर्चना नहीं हो रही थी । मंदिर में तोड़फोड़ के मामले में पुलिस अब तक सात व्यक्तियों को गिरफ्तार कर चुकी है और आठ नाबालिगों को पकड़ा है और गिरफ्तारियां हो सकती हैं क्योंकि संदिग्धों की तलाश जारी है।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story