दिल्ली

जानिए वायु प्रदूषण और कमजोर होते मॉनसून के बीच का कनेक्शन

Anshika
28 April 2023 2:56 PM GMT
जानिए वायु प्रदूषण और कमजोर होते मॉनसून के बीच का कनेक्शन
x
मानसून भारत में एक बहुत ही महत्वपूर्ण ऋतु है। इससे देश की कृषि, प्रकृति और जीवन धारा पर बहुत सारे प्रभाव पड़ते हैं।

मानसून भारत में एक बहुत ही महत्वपूर्ण ऋतु है। इससे देश की कृषि, प्रकृति और जीवन धारा पर बहुत सारे प्रभाव पड़ते हैं। हालांकि, हमारे देश में मानसून के महीनों में होने वाले वायु प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा होता है, जिससे मानसून कमजोर होता है।

एक नई स्टडी में पता चला है कि मानसून कमजोर होने का कारण वायु प्रदूषण भी हो सकता है। इस स्टडी में, विज्ञानियों ने विभिन्न शहरों में प्रदूषण के स्तर को मापा और मानसून की तारीखों के साथ उनका तुलनात्मक विश्लेषण किया।

आईआईटीएम के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. टीपी साबिन ने बताया कि भारत में मानसून हिंद महासागर से भारतीय भूभाग की ओर निम्न-स्तरीय नमी परिवहन पर निर्भर करता है. हमारे मॉडल सिमुलेशन के अनुसार मानव-प्रेरित प्रदूषण के कारण यह प्रवाह कमजोर हो जाता है.

इस स्टडी में पता चला कि वायु प्रदूषण और मानसून के महीनों में कमजोरी के बीच एक संबंध होता है। ज्यादा प्रदूषण वाले शहरों में मानसून कमजोर होता है, जबकि कम प्रदूषण वाले शहरों में मानसून सक्रिय रहता है।

इस स्टडी से पता चलता है कि हमारे देश में वायु प्रदूषण कम करने की आवश्यकता है, ताकि मानसून कमजोर न हो। इसके लिए, हमें संगठित रूप से प्रदूषण कम करने के उपाय अपनाने होंगे। इसमें सरकार, जनता और उद्योगों का सहयोग भी शामिल होगा।

इस स्टडी से पता चलता है कि हमें प्रदूषण कम करने के लिए विभिन्न उपाय अपनाने होंगे। इनमें से कुछ उपाय निम्नलिखित हैं:

1. परिवहन में इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना

2. प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों का उपयोग करना

3. प्रदूषण कम करने वाली ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करना

4. प्रदूषण मुक्त संसाधनों का उपयोग करना

5. पौधे लगाना और हरित शहर बनाना

मानव-प्रेरित जलवायु चालक, विशेष रूप से ग्रीनहाउस गैसें और एरोसोल, एशियाई मानसून क्षेत्र में बारिश के पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं, जबकि ग्रीनहाउस गैसों में बढ़ोतरी बारिश को तेज कर सकती है. वैज्ञानिक ने समझाया कि वायुमंडल में एयरोसोल का उच्च स्तर पृथ्वी की सतह को गर्म करने के बजाय सूरज की गर्मी को वापस स्पेस में भेज सकता है. इससे पृथ्वी की सतह पर तापमान में कमी आती है और बारिश कम हो जाती है.

इस स्टडी से हमें पता चलता है कि हमें वायु प्रदूषण कम करने की आवश्यकता है, ताकि मानसून सक्रिय रह सके। हम सभी को इस दिशा में एक सक्रिय भूमिका निभानी होगी, ताकि हमारे देश में स्वस्थ मानसून हो सके और हम सभी को स्वस्थ वातावरण में रहने का मौका मिल सके।

Next Story