दिल्ली

दिल्ली में फरवरी में लगातार 4 दिन बंद रहेंगी शराब की सभी दुकानें

Sujeet Kumar Gupta
21 Jan 2020 11:59 AM GMT
दिल्ली में फरवरी में लगातार 4 दिन बंद रहेंगी शराब की सभी दुकानें
x

नई दिल्ली। दिल्ली में शराब का सेवन करने वालों के लिए ये बुरी खबर हो सकती है लेकिन ये स्वास्थ के लिए अच्छी खबर है क्यों की दिल्ली में लगातार चार दिन तक शराब की बिक्रि पर रोक रहेगी। बतादें की 6 फरवरी से लेकर 9 फरवरी तक यानि चार दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 6 फरवरी, 7 फरवरी, 8 फरवरी और 9 फरवरी को ड्राई डे घोषित होने के कारण शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 को शांतिपूर्ण बनाने और मतदाताओं को शराब बांटने की घटनाओं के मद्देनजर निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आबाकारी विभाग ने यह आदेश जारी किया है।

आबकारी विभाग ने 6 फरवरी से 9 फरवरी तक शराब की दुकान बंद रखने का आदेश जारी किया है। चुनाव का प्रचार 6 फरवरी की शाम को थम जाएगा और 8 फरवरी को मतदान है। इसके अगले दिन यानी 9 फरवरी को गुरु रविदास जयंती होने की वजह से शराब की दुकान को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। ऐसे में दिल्ली में ड्राई डे छोड़कर हर रोज सुबह 10 बजे से रात 10 तक शराब की ब्रिकी होती है।

क्या होता है ड्राई डे?

देश में सरकार किसी खास पर्व या त्यौहार के दिन ऐसे मादक पेय पदार्थो की बिक्री को प्रतिबंधित करती है जिसके कारण मादक पेय पदार्थ उस खास पर्व या त्यौहार के दिन बेचने पर रोक होती है। इसके तहत मादक पे पदार्थ की बिक्री करने वाले सभी संस्थान और दुकाने बंद रहती हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में शराब पीने के भी राज्यों के हिसाब से कानून बने हुए हैं जैसे गोवा में 18 साल की उम्र से शराब पीने की अनुमति है, वहीं दिल्ली में 25 साल की उम्र से अनुमति है। सिक्किम, यूपी, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, गोवा, पांडिचेरी में 18 वर्ष, पंजाब, मेघालय, हरियाणा, महाराष्ट्र, केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली और चंडीगढ़ में 25 वर्ष है जबकि महाराष्ट्र में बीयर के लिए 21 वर्ष है। इनके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात, लक्षद्वीप, मणिपुर, बिहार और मिज़ोरम में शराब पर पूरी तरह प्रतिबंध है।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story