दिल्ली

जानिए ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन,सस्ता प्लान, बढ़िया बेनिफिट

Smriti Nigam
5 May 2023 2:17 PM GMT
जानिए ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन,सस्ता प्लान, बढ़िया बेनिफिट
x
Amazon Prime Netflix or Disney Plus hotstar जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म हर ग्राहक को अपनी तरफ अट्रैक्ट करने के लिए नए-नए ऑफर्स और डिस्काउंट प्लान लाते ही रहते हैं।

OTT Plans : Amazon Prime Netflix or Disney Plus hotstar जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म हर ग्राहक को अपनी तरफ अट्रैक्ट करने के लिए नए-नए ऑफर्स और डिस्काउंट प्लान लाते ही रहते हैं।ऐसे में कंपटीशन में हर कोई एक दूसरे से सस्ता और बेहतर प्लान देने की कोशिश करता है जिसमें कई सारे बेनिफिट भी ऐड होते हैं।

Amazon Prime vs Netflix vs Hotstar : स्ट्रीमिंग सर्विस के लिए भारत एक बड़ा बाजार बनता जा रहा है अमेजॉन प्राइम, नेटफ्लिक्स और डिजनी प्लस हॉटस्टार जैसे स्ट्रीमिंग सर्विसेज कस्टमर को अट्रैक्ट करने के लिए उनके लिए नए-नए ऑफर निकाल रहे हैं और वह लाखों का निवेश भी कर रहे हैं। यूजर्स भी अब टीवी से ओटीटी प्लेटफॉर्म की ओर ज्यादा शिफ्ट रहे हैं। यह तीनों ही मुख्य ओटीटी प्लेटफार्म है लेकिन इन तीनों के प्लान अलग-अलग है और इनके बेनिफिट्स भी अलग-अलग है। अगर आप नेटफ्लिक्स अमेजॉन प्राइम या डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लेना चाहते हैं और आप यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आपको कौन सा प्लान लेना चाहिए तो चिंता ना करें।आज इस लेख के माध्यम से आपको सब्सक्रिप्शन लेने में सहायता हो जाएगी

भारत में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन प्लान

नेटफ्लिक्स का 149 रुपए का मोबाइल ओनली प्लान एक समय पर एक ही स्क्रीन पर या एक ही स्मार्टफोन या फिर एक ही टेबलेट पर देखा जा सकता है। इसके अलावा यूजर्स केवल 480p पर कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते हैं.

नेटफ्लिक्स बेसिक 199 रुपये का प्लान टैबलेट, कंप्यूटर या टीवी जैसे कई डिवाइस पर नेटफ्लिक्स देखने के किए अच्छा विकल्प है. यह 720p तक के रिज़ॉल्यूशन के साथ एचडी रिज़ॉल्यूशन में एक समय में 1 स्क्रीन पर कंटेंट को देखने की अनुमति देता है.

नेटफ्लिक्स का स्टैंडर्ड प्लान ₹499 का है। यह प्लान 1080p फुल एचडी रिज़ॉल्यूशन पर एक साथ 2 डिवाइस पर कंटेंट को स्ट्रीम और डाउनलोड करने की अनुमति देता है.

नेटफ्लिक्स प्रीमियम 649 रुपये का प्लान कंटेंट को अल्ट्रा एचडी (4K) रिज़ॉल्यूशन में एक साथ 4 स्क्रीन पर स्ट्रीम करने की अनुमति देता है. यह प्लान 6 डिवाइस पर फिल्में और टीवी शो डाउनलोड करने की अनुमति भी देता है.

भारत में अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन प्लान

Amazon Prime एक माह का प्लान ₹299 का है जिसमें आपको फ्री एक या दो दिन की डिलीवरी, अमेजन प्राइम वीडियो एक्सेस, प्राइम म्यूजिक, छूट और अन्य लाभ मिलते हैं.

अमेजॉन प्राइम का 3 माह का प्लान ₹599 का है जिसमें आपको सभी बेनिफिट जैसे प्राइम म्यूजिक, विशेष छूट और एक या दो दिन की मुफ्त डिलीवरी के साथ आता है.

अमेज़ॅन प्राइम वार्षिक 1,499 रुपये का प्लान यह अमेजन प्राइम के सभी बेनिफिट्स के साथ आता है. यह प्लान तिमाही योजना की तुलना में 337 रुपये और मासिक योजना की तुलना में 649 रुपये की बचत करता है. Amazon Prime लाइट वार्षिक 999 रुपये के प्लान में अमेजॉन म्यूजिक सब्सक्रिप्शन को छोड़कर बाकी सारे बेनिफिट दिए जाते हैं। इसमें विज्ञापन भी शामिल होते हैं लेकिन इसे अमेजॉन का किफायती प्लान कहा जाता हैं.

भारत में Disney+ Hotstar सब्सक्रिप्शन प्लान

Disney+ Hotstar फ्री सब्सक्रिप्शन बिना किसी शुल्क के फ्री सब्सक्रिप्शन है. फ्री एक्सेस में यूजर्स चुनिंदा फिल्में और विज्ञापनों के साथ टीवी शो देख सकते हैं. यूजर्स 5 मिनट की लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग भी देख सकते हैं.

डिज्नी + हॉटस्टार प्रीमियम मासिक 299 रुपये का प्लान फिल्मों, टीवी शो, विशेष और लाइव स्पोर्ट्स सहित सभी कंटेंट तक पहुंच प्रदान करता है. इसमें फिल्में और टीवी शो विज्ञापन-मुक्त हैं.

Next Story