दिल्ली

Aamir Khan-PM Modi: आमिर खान अब तारीफ करते नहीं थक रहे हैं ,"मन की बात" की, कह रहे हैं यह बड़ी बात

Anshika
26 April 2023 10:04 AM GMT
Aamir Khan-PM Modi: आमिर खान अब तारीफ करते नहीं थक रहे हैं ,मन की बात की, कह रहे हैं यह बड़ी बात
x
Mann Ki Baat: आमिर खान ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100 एपिसोड पूरे होने के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने दिल्ली आए. प्रधानमंत्री के इस रेडियो कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का प्रसारण 30 अप्रैल को किया जाएगा.

Mann Ki Baat: आमिर खान 'मन की बात' कार्यक्रम के 100 एपिसोड पूरे होने के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने दिल्ली आए. प्रधानमंत्री के इस रेडियो कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का प्रसारण 30 अप्रैल को किया जाएगा.

Aamir Khan News: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले अभिनेता आमिर खान ने बुधवार को कहा कि मन की बात कार्यक्रम संवाद का एक महत्वपूर्ण माध्यम है जिसके जरिए प्रधानमंत्री मोदी आम नागरिकों के साथ जुड़ जाते हैं.

वह मन की बात कार्यक्रम के 100 एपिसोड पूरे होने के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने दिल्ली आए थे. प्रधानमंत्री के इस रेडियो कार्यक्रम की 100 वी कड़ी का प्रसारण 30 अप्रैल को किया जाएगा।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एक दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया और राष्ट्रीय एवं सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को इस कार्यक्रम के लिए विशेष अतिथि के तौर पर बुलाया।

वही इस मौके पर आमिर खान ने कहा कि ' यह संवाद का एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम है जिसके जरिए देश के नेता आम लोगों के साथ बातचीत करते हैं, महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हैं, अपने विचार रखते हैं, सुझाव देते हैं...'

उन्होंने कहा, ' इस तरह आप संचार के माध्यम से नेतृत्व करते हैं. आप अपने लोगों को बताते हैं कि आप भविष्य के बारे में क्या सोचते हैं. आप उसमें क्या समर्थन चाहते हैं. (यह एक) संचार का एक महत्वपूर्ण माध्यम है जो 'मन की बात' के जरिए स्थापित किया जाता है.'

मन की बात के 23 करोड़ नियमित श्रोता

प्रसार भारती द्वारा कराए गए और भारतीय प्रबंधन संस्थान, रोहतक द्वारा किए गए एक विस्तृत अध्ययन में यह बात सामने आई है कि 'मन की बात' के 23 करोड़ नियमित श्रोता हैं और 96 प्रतिशत जनता इस लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम से परिचित है. अध्ययन में यह भी सामने आया है कि 41 करोड अन्य लोग भी बीच में इस कार्यक्रम को सुनते रहते हैं जिससे इस कार्यक्रम के नियमित श्रोता बनने की संभावना भी ज्यादा हो जाती है।

यह रिपोर्ट प्रधानमंत्री के इस रेडियो प्रसारण की लोकप्रियता के पीछे के कारणों की पड़ताल करती है और उन सबसे पसंदीदा विशेषताओं को सूचीबद्ध करती है जो लोगों को इस प्रसारण से जोड़ती हैं.एक शक्तिशाली और निर्णायक नेतृत्व द्वारा श्रोताओं के साथ एक भावनात्मक जुड़ाव बनाने के इरादे से बोलने को इस कार्यक्रम से जुड़ने के कारण के रूप में चिन्हित किया गया है.

Next Story