लाइफ स्टाइल

अब नहीं रहेगा चालान का डर, चाहे जितनी चलाएं कार और बाइक, पुलिस भी नहीं काट पाएगी आपका चालान

Anshika
12 April 2023 6:00 PM GMT
अब नहीं रहेगा चालान का डर, चाहे जितनी चलाएं कार और बाइक, पुलिस भी नहीं काट पाएगी आपका चालान
x
आज हम आपको एक ऐसी आपके बारे में बताएंगे जिससे आपका चालान कभी नहीं कटेगा। इस ऐप को अगर आपने फोन में रख लिया तो आपको पुलिस कभी कोई डर नहीं रहेगा और ना ही आपसे पुलिस ज्यादा सवाल जवाब कर पाएगी। यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में मौजूद है

App For Vehicle Owners: आज हम आपको एक ऐसी आपके बारे में बताएंगे जिससे आपका चालान कभी नहीं कटेगा। इस ऐप को अगर आपने फोन में रख लिया तो आपको पुलिस कभी कोई डर नहीं रहेगा और ना ही आपसे पुलिस ज्यादा सवाल जवाब कर पाएगी। यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में मौजूद है

Traffic Challan: अगर आए दिन आपका चालान सिर्फ इस वजह से कटता है कि आपके वाहन के डॉक्यूमेंट आपके साथ नहीं है कि आप उन्हें अपने साथ रखना भूल गए हैं तो अब आपके साथ ऐसी समस्या नहीं होगी दरअसल एक ऐप आ गया है जिस पर आप अपने डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं और इसके बाद आपको किसी तरीके की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। पुलिस आपको रोक भी नहीं पाएगी। आपको आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इस ऐप को देखने के बाद पुलिस आपको बिना चेकिंग के ही जाने देगी.

Digi Locker App बचाएगा चालान से

Digilocker app एक बेहद ही ट्रेंडिंग और हर व्हीकल ओनर के लिए जरूरी ऐप है जिसकी बदौलत आप अपने वाहन को चलान से बचा सकते हैं. दरअसल जब आप अपना वाहन लेकर निकलते हैं और इसके साथ अपने डाक्यूमेंट्स ले जाना भूल जाते हैं या फिर वह पोलूशन हो या गाड़ी रजिस्ट्रेशन हो यह ड्राइविंग लाइसेंस का डॉक्यूमेंट हो अगर आपके पास दस्तावेज नहीं है तो ट्रैफिक पुलिस कोई अधिकार है कि वह आपका चालान काटे । अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर से 19 एमबी का यह ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको सिर्फ अपने जरूरी दस्तावेज इस पर अपलोड कर देना है.

ट्रैफिक पुलिस रुके तो क्या करना है आपको

अगर आपको ट्रैफिक पुलिस या चालान वाली पुलिस रोकती है तो आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में मौजूद डिगीलॉकर आपको खोलना है और उसमें मौजूद अपने दस्तावेज ट्रैफिक पुलिस को दिखाने हैं। यह सरकारी मान्यता प्राप्त ऐप है ।ऐसे में कोई भी ट्रैफिक पुलिस इसे मानने से इनकार नहीं कर सकता है। अगर आपके पास फिजिकल कॉपी मौजूद है तो आप दिखा सकते हैं लेकिन अगर आपके पास इसकी फिजिकल कॉपी नहीं है तो इस ऐप में आप अपने दस्तावेजों को सुरक्षित रखकर चालान से बच सकते हैं।

तो आप अभी तुरंत प्ले स्टोर से यह ऐप को डाउनलोड करें और अपने सभी जरूरी वाहन संबंधी दस्तावेजों को इसमें डालें और आगे होने वाले चालान से बचें। आपको बता दे ये एक सरकारी मान्यता प्राप्त ऐप है जिसे कोई भी झुठला नहीं सकता है और ना ही कोई से देखने से मना कर सकता है।

Next Story