Top
Home > राज्य > दिल्ली > अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान, अब फ्री में उठाइये इस योजना का लाभ

अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान, अब फ्री में उठाइये इस योजना का लाभ

 Sujeet Kumar Gupta |  4 Dec 2019 7:41 AM GMT  |  नई दिल्ली

अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान, अब फ्री में उठाइये इस योजना का लाभ

नई दिल्ली। दिल्ली में विधानसभा चुनाव नजदीक आने से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया. आम आदमी पार्टी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना फ्री वाईफाई की घोषणा हो गई. पहले चरण में दिल्ली के सभी बस स्टैंड पर 3000 वाईफाई के हॉटस्पॉट लगेंगे. पूरी दिल्ली में कुल 11000 हॉटस्पॉट लगेंगे. हर यूजर को प्रति महीने 15 जीबी फ्री डाटा मिलेगा. इसकी शुरुआत 16 दिसंबर से हो सकती है।

बतादें कि फ्री वाईफाई को लेकर कैबिनेट से मंजूरी और टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. कैबिनेट ने 8 अगस्त को 4000 बस स्टॉप और हर विधानसभा में 100 हॉटस्पॉट लगाने को मंजूरी दी थी. हॉटस्पॉट के 50 मीटर के रेंज में जितने लोग होंगे वे वाईफाई का इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके लिए सरकार करीब सालाना 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में फ्री वाई-फाई देने का वादा किया था. अब आगामी विधानसभा चुनाव के पहले वादा पूरा करने की कोशिश की जा रही है.

ऐसे काम करेगा हॉटस्पॉट

विधानसभा क्षेत्रों के लिहाज से हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे. पहले 100 हॉटस्पॉट 16 दिसंबर को लॉन्च होंगे. पहले हफ्ते में 100, उसके बाद हर हफ्ते 500 हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे. हर आधे किलोमीटर पर हॉटस्पॉट लगेगा।

वाईफाई की स्पीड 100 एमबीपीएस होगी। जो कई जगहों पर 200 एमबीपीएस भी हो सकती है। हर व्यक्ति को हर महीने 15 जीबी डेटा फ्री मिलेगा। रोजाना 1.5 जीबी तक इस्तेमाल किया जा सकेगा। एक हॉट स्पॉट को एक साथ 150 से 200 लोग यूज कर सकेंगे। इसके लिए एक ऐप बनाया गया है। एक केवाईसी भरकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में ओटीपी आने के बाद यह तुरंत कनेक्ट हो जाएगा। एक जोन से दूसरे हॉट स्पॉट के दायरे में जाने पर यह खुद कनेक्ट हो जाएगा।



Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it