दिल्ली

इनकम टैक्स पेयर्स के लिए आ रही हैं खुशखबरी, मिलेगा अब तक का सबसे बड़ा तोहफा, मोदी सरकार ने की यह प्लानिंग

Anshika
29 March 2023 10:36 AM GMT
इनकम टैक्स पेयर्स के लिए आ रही हैं खुशखबरी, मिलेगा अब तक का सबसे बड़ा तोहफा, मोदी सरकार ने की यह प्लानिंग
x
रिपोर्ट की माने तो आयुष्मान भारत योजना की ही तर्ज पर आयुष्मान भारत 2 को लागू किया जा रहा है जिसमें होने वाले खर्च और चुनौतियों को ध्यान में रखकर अलग-अलग ऑप्शन पर विचार किया जा रहा है

Ayushman Bharat Yojana Benefits: रिपोर्ट की माने तो आयुष्मान भारत योजना की ही तर्ज पर आयुष्मान भारत 2 को लागू किया जा रहा है जिसमें होने वाले खर्च और चुनौतियों को ध्यान में रखकर अलग-अलग ऑप्शन पर विचार किया जा रहा है

Ayushman Bharat 2.0: मोदी सरकार की तरफ से इस बार फिर से गरीबों और किसानों के लिए राशन कार्ड, पीएम किसान और आयुष्मान भारत समेत कई योजनाएं फिर से शुरू की जा रही हैं। अब सरकार की तरफ से मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए नई सौगात आने वाली है। इसे आयुष्‍मान भारत 2.0 (Ayushman Bharat 2.0:) के नाम से जाना जाएगा. इसमें म‍िड‍िल क्‍लास पर‍िवारों के सदस्‍यों को कवर क‍िया जाएगा. इससे देश के करीब 40 करोड़ लोगों को राहत म‍िलने की उम्‍मीद की जा रही है.

अलग अलग ऑप्शन पर होगा विचार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल लागू हुए आयुष्मान भारत योजना की ही तर्ज पर आयुष्मान भारत 2 को लागू करने पर विचार किया जा रहा है जिसमें होने वाले खर्च और चुनौतियों को ध्यान में रखकर अलग-अलग विकल्पों पर विचार हो रहा है। यदि यह नियम लागू होता है तो सरकार की तरफ से आयकर में राहत दिया जाएगा जिससे एक बहुत बड़े वर्ग को सरकार का दूसरा तोहफा मिलेगा। इस दायरे में सबसे बड़ा फायदा नौकरीपेशा टैक्‍सपेयर्स को होने की उम्‍मीद है.


साल 2018 में सरकार ने शुरू की थी यह योजना

मीडिया रिपोर्ट बताती है कि आयुष्मान भारत योजना में ₹500000 का कवर देने की बातचीत हो रही है इस योजना को व्यक्तिगत टॉपअप के आधार पर लाए जाने की खबर है। दूसरा विकल्प यह भी है कि हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को मिडिल क्लास आपको बता दें साल 2018 के बजट में केंद्र सरकार की तरफ से आयुष्‍मान भारत योजना की घोषणा की गई थी. इसमें देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा द‍िया जाता है.

अभी क‍िसे म‍िलता है फायदा

मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना में अभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन जी रहे परिवारों को इसका लाभ मिलता है। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद गरीब और असहाय परिवार में होने वाले खर्च में मदद करना था और गुणवत्ता इलाज उपलब्ध कराना था। योजना के अंतर्गत एक परिवार को 5 लाख रुपये तक के सलाना इलाज की सुव‍िधा म‍िलती है. अब सरकार आयुष्मान 2 की योजना को शुरू करके मध्यमवर्गीय परिवार को भी इंश्योरेंस का लाभ देना चाहती है और उनके आयकर में भी कमी आएगी।

Next Story