दिल्ली

जानिए प्याज का रस बालों में लगाने के पीछे क्या है साइंस, क्या सच में आते हैं इससे नए बाल जानिए सच्चाई

Anshika
2 April 2023 6:12 PM GMT
जानिए प्याज का रस बालों में लगाने के पीछे क्या है साइंस, क्या सच में आते हैं इससे नए बाल जानिए सच्चाई
x
जैसा कि सभी जानते हैं कि बालों का झड़ना और गंजापन आज के युवाओं में एक कॉमन समस्या बन गई है. यह समस्या पौष्टिक आहार ना लेने के कारण और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी होने के कारण ऐसा होता है

जैसा कि सभी जानते हैं कि बालों का झड़ना और गंजापन आज के युवाओं में एक कॉमन समस्या बन गई है. यह समस्या पौष्टिक आहार ना लेने के कारण और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी होने के कारण ऐसा होता है लेकिन बालों को झड़ने से रोकने और दोबारा बालों को उगाने के लिए कई कॉस्मेटिक उत्पाद बाजार में आ रहे हैं. जिनसे लोगों को फायदे के बजे नुकसान भी होता है. इस वक्त बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्याज के रस का उपाय काफी खबरों में छाया हुआ है. बताया जाता है कि प्रभावित हिस्से में अगर प्याज का रस लगाया जाए तो बाल टूटना बंद हो जाते हैं और नए बाल भी आते हैं.

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं दोनों में बाल झड़ने की स्थिति काफी सामान्य है। बालों के पतले होने या झड़ने का सबसे आम कारण वंशानुगत स्थिति है जिसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया कहा जाता है। इसके अलावा कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट या हार्मोनल समस्याओं के कारण भी बाल झड़ सकते हैं।


मेडिकल रिपोर्ट्स में दावा किया जाता रहा है कि प्याज का रस बालों की कई समस्याओं जैसे- एलोपीसिया, स्कैल्प में खुजली या सूखापन को दूर करने, बालों का झड़ना रोकने, रूसी, समय से पहले बाल सफेद होना और नए बालों के ग्रोथ में मदद कर सकती है। वैसे तो अभी तक यह साबित नहीं हो पाया है कि प्याज के रस से नए बाल उगते हैं लेकिन यह संकेत जरूर मिलते हैं कि छोटे-छोटे हिस्सों पर प्याज का रस लगाने से बाल उग आते हैंशोधकर्ताओं ने पाया कि दिन में दो बार प्याज के रस का उपयोग करने के 2 सप्ताह बाद बालों का विकास शुरू हुआ। लगभग 74 प्रतिशत प्रतिभागियों में 4 सप्ताह के बाद कुछ बाल फिर से उग आए थे और 6 सप्ताह में लगभग 87 प्रतिशत ने बालों के फिर से उगने का अनुभव किया। बताया जाता है कि बालों में प्याज का रस लगाने से जड़ों को पोषक तत्व प्राप्त है जिससे बालों को मजबूती मिलती है और बालों का टूटना कम होता है बाल पतले से मोटे बनते हैं


प्याज का रस बालों को फिर से बढ़ने में कैसे मदद करता है, इसके पीछे इसमें मौजूद डायट्री सल्फर को कारण माना जाता है। एंजाइम और प्रोटीन के पर्याप्त उत्पादन के लिए सल्फर की आवश्यकता होती है। प्याज के रस में मौजूद सल्फर बालों को बढ़ाने के लिए आवश्यक पोषण प्रदान कर सकता है। अगर आप भी अपने बालों के लिए प्याज का रस ट्राई करना चाहते हैं तो कर सकते हैं.

Next Story