दिल्ली

रोज सुबह पैदल चलने मात्र से ठीक हो जाती हैं ये 7 बीमारियां, एक्सपर्ट ने बताए वॉकिंग के फायदे

Anshika
19 May 2023 6:44 AM GMT
रोज सुबह पैदल चलने मात्र से ठीक हो जाती हैं ये 7 बीमारियां, एक्सपर्ट ने बताए वॉकिंग के फायदे
x
पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है मगर कब और कैसे चलना चाहिए इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वॉकिंग (पैदल चलना) करने से काफ़ी फायदे होते हैं

पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है मगर कब और कैसे चलना चाहिए इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वॉकिंग (पैदल चलना) करने से काफ़ी फायदे होते हैं जैसे चर्बी कम होना और शुगर और हार्ट के रोगों में मदद मिलना आदि। तेजी से वॉकिंग करने के साथ साथ अगर थोड़ा बहुत वर्कआउट भी किया जाए तो चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है। किसी भी तरह की शारीरिक वर्कआउट हमारे शरीर के लिए एक वरदान है।" वॉकिंग करने से न केवल वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि आप को बहुत सारी बीमारियों में भी लाभ मिल सकता है। एक्सपर्ट अंजलि मुखर्जी कहती हैं, "हमारे पूरे स्वास्थ्य को ही लिए वॉकिंग करने से विशेष रूप से कई लाभ मिलते हैं।

शरीर का वजन कम करने में मदद करना वॉकिंग का सबसे मुख्य फायदा है। वॉकिंग से आपको कम से कम 150-200 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती हैं। ऊंचाई पर वॉकिंग की जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं।

वॉकिंग एक कार्डियो वर्कआउट है, यह आपके ब्लड से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और साथ ही आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और रोकता भी है।

वॉकिंग से शुगर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक वरदान से कम नहीं है। इसके साथ साथ आप को अपनी डाइट का भी ख्याल रखना होगा। वॉकिंग न सिर्फ हमारे शारीरिक बल्कि दिमागी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। यह दिमाग को तेज करने में सहायक है और याद करने की क्षमता के कार्यों में सुधार करती है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाती है, इस प्रकार आपको अधिक सतर्क होने में मदद मिलती है। वॉकिंग के द्वारा बुढापे में दिमागी यादाश को भी ठीक किया जा सकता है हर रोज़ वॉकिंग करने से जोड़ों को चिकनाई मिलती है । घुटनों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। लंच करने के बाद आपको वॉकिंग करनी चाहिए। जिससे भोजन पचाने की क्षमता बढ़ती है। यह एंडोर्फिन जो दर्द और तनाव से लड़ने वाले हार्मोन भी रिलीज करता है जिससे आपको अच्छा महसूस होता है और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। वॉकिंग करने से अच्छी नींद आती है और आप चैन से सो पाते है।

Anshika

Anshika

    Next Story