दिल्ली

बची हुई चाय पत्ती के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप आगे से नहीं समझेंगे इसे कचरा

Anshika
3 May 2023 8:15 AM GMT
बची हुई चाय पत्ती के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप आगे से नहीं समझेंगे इसे कचरा
x
चाय का सेवन भारत में सभी के लिए एक रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है। हम सभी अपने घरों में चाय बनाते हैं और इसके साथ-साथ कुछ चायपत्तियां भी बच जाती हैं।

चाय का सेवन भारत में सभी के लिए एक रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है। हम सभी अपने घरों में चाय बनाते हैं और इसके साथ-साथ कुछ चायपत्तियां भी बच जाती हैं।

लेकिन, क्या आपको पता है कि बची हुई चायपत्ती को आप कचरा नहीं मान सकते हैं? हाँ, आप उन्हें अनेक उपयोगों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे उपयोगों के बारे में बताएंगे, जिनसे आप अपनी बची हुई चायपत्तियों का सही इस्तेमाल कर सकते हैं:

चायपत्ती से जंगली कीटों को भगाएं - आप अपनी बची हुई चायपत्तियों को अपने घर के पास के जंगल में फैला सकते हैं। यह एक अच्छा तरीका है क्योंकि चायपत्ती में मौजूद तनिक सी कैफीन की वजह से जंगली कीटों और मकड़ियों को भगाने में मदद मिलती है।

पौधों के लिए खाद - चायपत्ती में मौजूद कुछ विटामिन, मिनरल और न्यूट्रिएंट पौधों के लिए उपयोगी होते हैं। आप अपने पौधों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें जल्दी से बढ़ावा दे सकते हैं।

बर्तनों का चिपचिपापन दूर करता है

चाय में मौजूद कसैला पन गंदे बर्तनों को भी साफ करने में मदद करता है। इसके लिए अपने सिंक में बची हुई चाय की पत्तियों को बर्तनों पर छिड़क दें। थोड़े समय के लिए ऐसे ही छोड़ देने के बाद डिशवॉश से बर्तनों को धो लें।

ऐसा करने से बर्तन पर लगे तेल और ग्रीस की पकड़ ढीली हो जाती है, जिससे वह आसानी से एक धुलाई में निकल जाते हैं।

कमरे की बदबू को दूर करें - चायपत्ती में मौजूद तनिक सी कैफीन की वजह से आप अपने कमरे की बदबू को भी दूर कर सकते हैं। आप अपने कमरे में बची हुई चायपत्तियों को रख सकते हैं और उनसे बदबू को कम कर सकते हैं।

चायपत्तियों से मोमबत्तियां बनाएं - आप अपनी बची हुई चायपत्तियों से मोमबत्तियां भी बना सकते हैं। इसके लिए, आपको सिर्फ मोम के लिए मोम की मल्टी का इस्तेमाल करना होगा।

चायपत्तियों से रंग निकालें - आप अपनी बची हुई चायपत्तियों का इस्तेमाल रंग निकालने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए, आपको सिर्फ बची हुई चायपत्तियों को पानी में उबालना होगा।

फर्श को क्लीन करता है

फर्श को चमकाने और कीटाणु रहित रखने के लिए वैसे तो मार्केट में कई तरह क्लीनिंग लिक्विड उपलब्ध है। लेकिन आप इस काम को बची हुई चाय पत्ती की मदद से भी कर सकते हैं। इसके लिए इसे साफ पानी में धोकर और उबालकर इससे पोछा लगाएं।

इस तरह से, आप अपनी बची हुई चायपत्तियों को कचरा मानने की गलती न करे। इन्हें सही तरीके से इस्तेमाल करके, आप अपने घर को स्वच्छ और सुंदर बना सकते हैं।

Next Story