दिल्ली

CBSE बोर्ड 2019: जानें- किस महीने जारी होगी 10वीं-12वीं की डेटशीट

Special Coverage News
6 Dec 2018 11:42 AM GMT
CBSE बोर्ड 2019: जानें- किस महीने जारी होगी 10वीं-12वीं की डेटशीट
x
जो छात्र साल 2019 में बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं वह सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in. पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं.

नई दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन अगले साल होने वाली बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीख का ऐलान जल्द करने वाला है. जो छात्र साल 2019 में 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं वह परीक्षा की तारीख से जुड़ी सारी जानकारियां यहां पढ़ लें.

हाल ही में काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE और ISC बोर्ड 2019 की डेटशीट जारी की है. वहीं छात्र इंतजार कर रहे हैं कि अब जल्द ही सीबीएसई की ओर से 10वीं-12वीं कक्षा के लिए परीक्षा की तारीख जारी कर दी जाएगी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल ने बताया- 10वीं-12वीं की डेटशीट जनवरी महीने के दूसरे हफ्ते में जारी कर दी जाएगी. जो छात्र साल 2019 में बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं वह सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in. पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं. बता दें, पिछले साल 10 जनवरी को डेटशीट जारी कर दी गई थी.

इसके अलावा सीबीएसई 40 अलग-अलग वोकेशनल कोर्स में भी परीक्षा का आयोजन करेगा. ये परीक्षा फरवरी से मार्च, 2019 तक आयोजित की जाएगी. इन वोकेशनल कोर्स के अलावा बोर्ड टाइपोग्राफी और कप्यूटर एप्लीकेशन (इंग्लिश), वेब एप्लीकेशन, ग्राफिक्स, ऑफिस कम्युनिकेशन आदि विषयों के लिए भी परीक्षा का आयोजन करेगा. इन परीक्षाओं में थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. जल्द ही इन परीक्षाओं के लिए पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा.

आपको बता दें, सीबीएसई ने कक्षा 10 के लिए पासिंग मार्क्स क्राइटेरिया में बदलाव किया है. जिसके अनुसार 10वीं कक्षा के छात्रों को पास होने के लिए ओवरऑल 33 फीसदी नंबर लाने होंगे.

सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक अब छात्रों को किसी भी विषय में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर में कुल मिलाकर 33 प्रतिशत नंबर होने पर पास माना जाएगा.


Next Story