दिल्ली

Bad Cholesterol को है रोकना तो पीजिए ये नेचुरल ड्रिंक्स नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

Anshika
3 April 2023 5:23 AM GMT
Bad Cholesterol को है रोकना तो पीजिए ये नेचुरल ड्रिंक्स नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा
x
खून में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपकी जिंदगी के लिए खतरा हो सकता है। ऐसे में आपको अपनी डेली डाइट में कुछ बदलाव करना चाहिए जिससे आप इन परेशानियों से दूर हो सकते हैं।

Bad Cholesterol: खून में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपकी जिंदगी के लिए खतरा हो सकता है। ऐसे में आपको अपनी डेली डाइट में कुछ बदलाव करना चाहिए जिससे आप इन परेशानियों से दूर हो सकते हैं।

Cholesterol Lowering Natural Drinks: हाई कोलेस्ट्रॉल हो जाने पर हमारे शरीर में कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं जिसे यदि समय पर कम्मा किया जाए या जिस पर समय पर ध्यान ना दिया जाए तो यह हमारे शरीर और हमारी जिंदगी के लिए काफी खतरनाक हो सकता है आज हमारी लाइफ स्टाइल में खाने-पीने में काफी गड़बड़ियां हैं जिनकी वजह से हमारी जीवनशैली और खराब हो गई है और हल्दी फूड हैबिट्स हमारी जिंदगी को लगातार खराब कर रहे हैं हम अपनी डाइट में ऑयली और मसालेदार फूड्स को ज्यादा शामिल करते हैं जिसके कारण शरीर मे फैट जमा होने लगता है और ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज बढ़ने लगती है. ऐसे में हाई बीपी, हार्ट अटैक और तमाम कोरोनरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि कुछ नेचुरल ड्रिक्स पीकर हम खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं.

इन ड्रिंक्स को पीकर कम करें कोलेस्ट्रॉल

बेरीज वाली स्मूदी (Berry Smoothie)

आजकल बाजार में कई तरीके की बेरीज आती हैं जेसे ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज और स्ट्रॉबेरी. इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारी खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते है. इसके लिए आप बेरीज की मदद से स्मूदी तैयार करें और नियमित तौर पर इनका सेवन करें. यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है और हमें ऊर्जा प्रदान करेगा

पिए ओट्स ड्रिंक (Oats Drink)

ओट्स को कम करने का एक अच्छा स्रोत माना गया है और और हमेशा से ही लोगों के लिए हेल्दी डाइट है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि नाश्ते में अपना वोट जरूर शामिल करें इसमें बी ट लूटन होता है जो कल स्टॉल का अवशोषण करता है इससे धमनियों में मौजूद ब्लॉकेज दूर हो जाता है. अगर आप हर दिन एक ग्लास ओट्स ड्रिंक पिएंगे तो ये आपकी जरूरत के हिसाब से काफी होगा.

ग्रीन टी (Green Tea)

हम हमेशा से सुनते आए हैं कि ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसकी वजह ये है कि इस में तमाम तरह के एंटी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं. इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है और अनचाहा वजन भी घटने लगता है. आप एक दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पी सकते हैं.

टमाटर का जूस (Tomato Juice)

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हमारे घरों में काफी ज्यादा होता है इसमें लाइकोपीन कंपाउंड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की ताकत रखता है. इसके अलावा इस सब्जी में नायसिन और फाइबर भी होता है जो हमारे अंदर फैट को घटाने में मदद करता है.

Next Story