दिल्ली

CNG PNG Prices: ग्राहकों के चेहरे पर आई मुस्कान, महंगाई से मिली राहत, सस्ती होने वाली है सीएनजी और पीएनजी, 10% तक गिरेंगे दाम

Anshika
6 April 2023 5:26 PM GMT
CNG PNG Prices: ग्राहकों के चेहरे पर आई मुस्कान, महंगाई से मिली राहत, सस्ती होने वाली है सीएनजी और पीएनजी, 10% तक गिरेंगे दाम
x
CNG and PNG Gas: गैस उपभोक्ताओं के लिए अब खुशखबरी आ रही है. बताया जा रहा है कि आप सबको महंगाई से बहुत जल्द राहत मिलने वाली है. जल्द ही सीएनजी और पीएनजी के दामों में 10% तक की कमी होने वाली है.

CNG and PNG Gas: गैस उपभोक्ताओं के लिए अब खुशखबरी आ रही है. बताया जा रहा है कि आप सबको महंगाई से बहुत जल्द राहत मिलने वाली है. जल्द ही सीएनजी और पीएनजी के दामों में 10% तक की कमी होने वाली है. जानिए कैबिनेट पर सीएनजी और पीएनजी के दाम पर क्या लिया फैसला.

केंद्र सरकार ने घरेलू गैस पाइपलाइन में संशोधन किया है इससे आने वाले समय में बहुत जल्द सीएनजी और पीएनजी के दामों में कमी आएगी. डोमेस्टिक गैस प्राइस की जगह इम्पोर्टेड के साथ जोड़ दिया गया है.अब हर 6 महीने की जगह गैस प्राइस को हर महीने तय किया जाएगा. पीएनजी की कीमतों में 10 परसेंट का रेट कम होगा. वही सीएनजी पर भी 7 से 9 पर्सेंट की कमी आएगी. यह दरें शुक्रवार से लागू होंगी.2 साल बाद .25 फ़ीसदी की हर साल बढ़ोतरी होती रहेगी।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की ब्रीफिंग में बताया कि,'घरेलू गैस की कीमत को अब अंतरराष्ट्रीय हब गैस की जगह इंपोर्टेड क्रूड के साथ लिंक कर दिया गया है.घरेलू गैस की कीमत अब भारतीय क्रूड बास्केट के अंतरराष्ट्रीय दाम का 10% होगा. यह हर महीने तय किया जाएगा.'अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, 'मान लीजिए 85 फीसदी दाम है क्रूड का तो उसका 10 फीसदी साढ़े आठ डॉलर होगा.'

अनुराग ठाकुर ने कहा गैस के फ्लोर और सीलिंग कीमतें भी तय की जाएंगी। फ्लोर को $4 और सेलिंग प्राइस को और सीलिंग प्राइस को 6.5 MGBTU रखा गया है.' कैबिनेट के इस फैसले के बाद अब पुणे में सीएनजी के दाम ₹5 मुंबई में ₹8 और दिल्ली में ₹6 बेंगलुरु में ₹6 मेरठ में ₹8 और बोकारो में ₹7 प्रति किलो सस्ती हो गई है।

वहीं, पीएनजी के दाम पुणे में पांच रुपए, मुंबई में पांच रुपए, दिल्ली में छह रुपए, बेंगलुरु में 6.5 रुपए , मेरठ में साढ़े छह रुपए प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर तक सस्ते हो सकते हैं.आपको बता दें कि पीएनजी का इस्तेमाल रसोई गैस के तौर पर किया जाता है। साल 2014 से सरकार 6 महीने यानी 1 अप्रैल से लेकर 1 अक्टूबर तक प्राकृतिक गैसों की कीमतें तय करती है। सरकार द्वारा सीएनजी और पीएनजी में की गई इस कमी से ग्राहक बेहद खुश है। वही ट्रैवलिंग एजेंसीज भी इस खबर को सुनकर खुश हो रहे हैं। काफी समय से ड्राइवर सीएनजी की बढ़ती कीमतों से काफी परेशान भी थे। अब इन सभी के चेहरे पर मुस्कान आ गई है।

Next Story